Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

परमाणु हथियार संबंधी प्रस्ताव की समीक्षा की अपील

Published

on

संयुक्त राष्ट्र,परमाणु हथियार,नॉन-स्टेट एक्टर्स,रिजोल्युशन 1540',अंतर्राष्ट्रीय

Loading

संयुक्त राष्ट्र | संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अपने सदस्यों से परमाणु हथियार ‘नॉन-स्टेट एक्टर्स’ के हाथों में नहीं पहुंचने देने के प्रस्ताव की समीक्षा करने को कहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “यह समीक्षा ‘नॉन-स्टेट एक्टर्स’ को परमाणु, रासायनिक एवं जैविक हथियार हासिल कर हमें धमकी देने से रोकने के हमारे साझा हित में होने चाहिए।”

2004 में अंगीकृत किए गए नरसंहार के हथियार के अप्रसार संबंधी प्रस्ताव ‘रिजोल्युशन 1540’ के तहत सभी सदस्यों देशों से यह उम्मीद की जाती है कि वे ‘नॉन-स्टेट एक्टर्स’ को किसी भी प्रकार की मदद नहीं करेंगे, ताकि वे परमाणु, रासायनिक तथा जैविक हथियारों का विकास, हस्तांतरण या इस्तेमाल न कर सकें।

इसमें यह माना गया है कि परमाणु, रासायनिक, जैविक हथियार अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है, इसलिए इस प्रस्ताव के तहत सभी राज्यों को वचनबद्ध किया गया है कि वे नॉन-स्टेट एक्टर्स द्वारा परमाणु, रासायनिक तथा जैविक हथियार के निर्माण, हस्तांतरण और इस्तेमाल को रोकने के लिए प्रभावी कानून को अंगीकृत करें और इसे लागू करें। सुरक्षा परिषद के मुताबिक, समीक्षा 28 अप्रैल को शुरू हुई, जो 30 नवंबर, 2016 तक जारी रहेगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में बैडमिंटन टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर चीन के युवा खिलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में एक टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर ही बैडमिंटन खेलते हुए चीन के एक युवा खिलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस घटना पर भारतीय बैडम‍िंटन स्टार पीवी सिंधु भी दुखी नजर आई।

बता दें कि चीन के 17 साल के बैडम‍िंटन ख‍िलाड़ी झांग झिजी की कोर्ट में हार्ट अटैक से मौत हो गई। यह घटना रव‍िवार देर रात की है। झांग झिजी ने किंडरगार्टन में बैडमिंटन खेलना शुरू किया और पिछले साल चीन की नेशनल यूथ टीम में शामिल किया गया। इंडोनेशिया (जकार्ता) में एक टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी पहले बेहोश हुआ और फिर उसे हार्ट अटैक आया जिससे उसकी मौत हो गई।

इसके बाद इस युवा ख‍िलाड़ी को वेन्यू पर ही इलाज दिया गया लेकिन हलचल न दिखते हुए फिर उनको एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रात में उनकी मौत हो गई। इस ख‍िलाड़ी की मौत के बाद भारतीय बैडम‍िंटन स्टार पीवी सिंधु ने एक पोस्ट ल‍िखा है। स‍िंधू ने X पर ल‍िखा- जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप से युवा बैडमिंटन खिलाड़ी झांग झ‍िजी के निधन की खबर बेहद दुख है, मैं इस दुखद समय में झांग के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। आज दुनिया ने एक असाधारण प्रतिभा खो दी है।

Continue Reading

Trending