Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

विद्रोहियों पर रासायनिक गैस से हमले का आरोप सिरे से झूठ : सीरिया

Published

on

Loading

दमिश्क, 2 जुलाई (आईएएनएस)| सीरिया की सेना ने शनिवार को उन रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि उसने पूर्वी दमिश्क में संघर्षो के दौरान क्लोरीन गैस का उपयोग किया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने कहा कि दमिश्क के पूर्वी हिस्से में अयन टर्मा में विद्रोहियों पर क्लोरीन गैस से हमला करने संबंधी रिपोर्ट पूरी तरह से झूठी है।

सेना का बयान उन रिपोर्ट के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि सीरिया की सेना द्वारा अयन टर्मा में क्लोरीन गैस के हमले में 30 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई थी।

सेना ने कहा, इन रिपोर्ट को आतंकी संगठनों द्वारा अपने नुकसान को सही साबित करने के लिए गढ़ा गया है। सेना ने कहा कि यह झूठ उजागर हो गया है और इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता।

सेना ने दावा किया कि सीरिया ने न तो पहले कभी रासायनिक गैस का उपयोग किया है और न ही आगे ऐसा करने का इरादा है।

सीरिया की सरकार ने आगाह किया था कि विद्रोही सीरिया की सेना पर रासायनिक हमले की तैयार कर रहे हैं।

रासायनिक हमलों की खबरें पिछले साल अप्रैल में उस समय आई थीं, जब अमेरिका और विद्रोही संगठनों ने सीरिया की सेना पर पूर्वी-पश्चिम इदलिब प्रांत में खान शेखों पर एक हमले में रासायनिक हथियारों के उपयोग का आरोप लगाया था।

इस कथित हमले ने अमेरिका को केंद्रीय सीरिया में स्थित सैन्य अड्डे पर मिसाइल से हमला करने के लिए प्रेरित किया था।

सीरिया ने तब इन आरोपों को बिना किसी जांच के उस पर लगाने को अनुचित ठहराया था।

Continue Reading

नेशनल

राजस्थान में बनेगा जेम्स एण्ड ज्वैलरी पार्क, एक लाख से अधिक रोजगार होंगे सृजित

Published

on

Loading

जयपुर। राजस्थान के सीएम भजलनलाल शर्मा ने कहा है कि केन्द्र सरकार के साथ मिलकर जेम्स एण्ड ज्वैलरी पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे 1 लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कारीगरों का प्रशिक्षण, नवीनतम तकनीक एवं शोध में निवेश को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जिससे यह उद्यम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई ऊंचाइयों को छू सकें। भजलनलाल शर्मा ने शुक्रवार को ज्वैलरी एसोसिएशन द्वारा सीतापुरा स्थित जेईसीसी में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ये बातें कही।

भजनलाल शर्मा ने कहा कि गुलाबी नगरी जयपुर विश्व पटल पर रत्न आभूषणों के लिए विख्यात है। जेम्स ज्वैलरी बिजनेस राज्य की आर्थिक प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं, साथ ही रोजगार सृजन का भी मुख्य साधन हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस उद्योग को बढ़ावा देने तथा उद्यमियों के लिए व्यापार को सुगम बनाने के लिए निरंतर काम कर रही है।

सीएम ने कहा कि जयपुर में बनाए गए आभूषण अपनी खूबसूरती और शिल्प कौशल के लिए दुनियाभर में पहचाने जाते हैं। इसी वजह से राज्य सरकार द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत जयपुर में रत्न एवं आभूषणों को चिन्हित किया गया है। जिसके तहत राज्य सरकार इस क्षेत्र को और अधिक विकसित बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान के कुल निर्यात में रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11 हजार 183 करोड़ रुपए की रही है।

Continue Reading

Trending