Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

व्यापमं घोटाला : शिवराज सीबीआई जांच को तैयार

Published

on

CBI-Vyapam

Loading

भोपाल। मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने को लेकर कई दिनों से ना-नुकुर कर रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अंतत: सीबीआई जांच को तैयार हो गए हैं। शिवराज ने मंगलवार को घोषणा की कि वह “उच्च न्यायालय को अनुरोध पत्र लिखेंगे कि इस मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए।”

राजधानी भोपाल में मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में चौहान ने कहा कि राज्य में पीएमटी में हुई गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद ही उन्होंने यह मामला एसटीएफ को सौंपा था। फिर उच्च न्यायालय ने इस मामले की जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया। एसआईटी की देखरेख में एसटीएफ जांच कर रहा है। राज्य सरकार का इस जांच से अब कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, “एसआईटी की निगरानी में चल रही जांच पर कांग्रेस ने सवाल उठाया और सीबीआई जांच की मांग की। वे उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय गए, मगर न्यायालय ने भी माना कि जांच ठीक चल रही है। लगातार सवाल उठ रहे थे कि इस मामले की जांच सीबीआई को क्यों नहीं, तब मेरा उत्तर था कि सीबीआई को सीधे जांच देने का अधिकार मुझे और राज्य सरकार को नहीं है, क्योंकि उच्च न्यायालय मामले की निगरानी कर रहा है। उच्च न्यायालय व सर्वोच्च न्यायालय ने भी एसआईटी की जांच को सही बताया।”

चौहान ने लगातार हो रही मौतों को लेकर गरमाए माहौल का हवाला देते हुए कहा, “देश और प्रदेश में ऐसा वातावरण बना है कि सीबीआई जांच क्यों नहीं। जो सवाल उठे हैं उनका समाधान जरूरी है। लोकतंत्र में जो शासक होता है वह जनता का सेवक होता है और उसे संदेह से परे होना चाहिए। जनता भी जानना चाहती है, इसलिए सवालों का समाधान जरूरी है। मैं जनमत के आगे शीष झुकाता हूं और उच्च न्यायालय को एक अनुरोध पत्र लिख रहा हूं कि वे व्यापमं मामले की जांच सीबीआई से कराने की कृपा करें।”

उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान जो भी दुर्भाग्यपूर्ण मौतें हुई हैं, उनकी भी जांच हो यह भी निवेदन रहेगा। चौहान ने पत्रकार अक्षय सिंह सहित अन्य मौतों पर भी दुख जताया। उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच से दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

खेल-कूद

भयंकर तूफान के बाद बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, एयरपोर्ट बंद, सभी खिलाड़ी होटलों में कैद

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया बारबाडोस में ही फंस गई है। जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी, उनका परिवार और सपोर्ट स्टाफ भारत के लिए रवाना होने ही वाले थे कि बारबाडोस में तूफान आने की घोषणा हो गई। इस वजह से सभी एयरपोर्ट्स फिलहाल बंद कर दिए गए हैं और उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। किसी को भी अपने घर से निकलने से मना किया गया है, इसलिए पूरे इलाके में कर्फ्यू जैसा माहौल है। यही कारण है कि टीम इंडिया अपने होटल रूम में ही फंस गई है।

विश्व कप विजेता टीम, जिसे पहले सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे) बारबाडोस से रवाना होना था, उसे बेरिल तूफान के कारण बदलाव करना पड़ा। यह श्रेणी 3 तूफान है जो अब एक अत्यंत खतरनाक श्रेणी 4 में तब्दील हो गया है।
हालांकि, वर्तमान में यह तय नहीं है कि टीम इंडिया कब उड़ान भरेगी। तूफान के कारण वहां के एयरपोर्ट पर अभी ऑपरेशन रुके हुए हैं। स्थिति यह है कि एयरपोर्ट को एक दिन के लिए बंद करना पड़ सकता है।

बारबाडोस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइन द्वीप, ग्रेनेडा और टोबैगो के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई थी। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, सोमवार सुबह (स्थानीय समय) विंडवार्ड द्वीप पर पहुंचने पर बेरिल के बेहद खतरनाक तूफान बने रहने की संभावना है।

सोमवार तक बारबाडोस और विंडवार्ड द्वीप में 3 से 6 इंच बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र ने कहा है कि बेरिल के बेहद खतरनाक तूफान बने रहने की संभावना है क्योंकि इसका केंद्र विंडवार्ड द्वीप से होते हुए पूर्व कैरिबियन की ओर बढ़ रहा है।

Continue Reading

Trending