Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल की पहल पर मिर्जापुर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज का नाम होगा सम्राट अशोक राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज

Published

on

Loading

लखनऊ। कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर प्रदेश के चार नवनिर्मित राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजो के नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा है।

इन चार राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजो का बदलेगा नाम

कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल के पहल पर मिर्जापुर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज का नाम होगा सम्राट अशोक राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज प्रतापगढ़ को भारत रत्न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम करने का भेजा प्रस्ताव

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बस्ती को भारत रत्न सरदार वल्लभभाई पटेल राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम करने के लिए भेजा प्रस्ताव

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज गोंडा को मां पाटेश्वरी देवी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज करने के नाम भेजा प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश

शिक्षा के क्षेत्र में किया गया कोई भी योगदान व्यर्थ नहीं जाता : मुख्यमंत्री योगी

Published

on

Loading

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में किया गया कोई भी योगदान व्यर्थ नहीं जाता है। बच्चों की पढ़ाई पर किया जाने वाला खर्च समाज और देश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने में अत्यंत उपयोगी होता है क्योंकि शिक्षा व्यक्ति, समाज और देश के सर्वांगीण विकास की आधारशिला है। इसी ध्येय से यूपी के युवाओं को आगे बढने के अवसर प्रदान करने के लिए तमाम अभिनव कार्य हो रहे हैं। सरकार वर्तमान और भावी पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए पूरी ईमानदारी और प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।

सीएम योगी शनिवार को सहजनवा के सिसवा अनंतपुर में जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का लोकार्पण करने के बाद यहां आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में आज पहले जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय (आश्रम पद्धति) का शुभारंभ हो रहा है। बालकों के लिए इस जिले में आश्रम पद्धति के दो विद्यालय पहले से चल रहे हैं। समाज कल्याण विभाग ने बालिकाओं के लिए भी सर्वोदय विद्यालयों की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया है। बालिकाओं की बेहतरीन शिक्षा के लिए सरकार हर ब्लॉक में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को भी 12वीं कक्षा तक उच्चीकृत कर रही है।

बड़े पैमाने पर बन रहे सर्वोदय और एकलव्य विद्यालय

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में बड़े पैमाने पर आश्रम पद्धति विद्यालय बन रहे हैं। समाज कल्याण विभाग जनजातीय क्षेत्रों में इसी तर्ज पर एकलव्य विद्यालय भी बना रहा है। सरकार ने तय किया है कि हर जिले में सीएम कंपोजिट विद्यालय और अभ्युदय विद्यालय भी तेजी से बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि निर्माण श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों के लिए हर मंडल में मुफ्त आवसीय व्यवस्था के तहत अटल आवासीय विद्यालय खोले गए हैं जहां बच्चों की 12वीं तक की पढ़ाई के लिए सारी व्यवस्था की गई है।

12वीं तक की पढ़ाई के बाद अभ्युदय कोचिंग की सुविधा

सीएम योगी ने कहा कि बच्चों को 12वीं तक की पढ़ाई के बाद मेडिकल, इंजीनियरिंग, यूपीएससी, सेना, बैंक पीओ आदि की तैयारी के लिए अभ्युदय कोचिंग सेंटर भी खोले गए हैं। यहां बेहतरीन फैकल्टी के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर अधिकारी बने लोग भी बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं। अभ्युदय कोचिंग की सुविधा फिजिकली और वर्चुअली, दोनों तरीके से उपलब्ध हो रही है।

बालिकाओं को पढ़ाई के साथ खेल और कौशल विकास से भी जोड़ें

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वोदय बालिका विद्यालय में अलग अलग जगहों से आई बच्चियां प्रतियोगिता से आई हैं। उनमें जज्बा है, आगे बढ़ने की ललक है। ये बच्चियां अपना करियर तो बनाएंगी ही, प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगी। सीएम ने विद्यालय के प्रधानाचार्य और अधीक्षक से अपील की कि वे बालिकाओं की पढ़ाई, दिनचर्या को व्यवस्थित कराने के साथ उन्हें कौशल विकास, खेल और सामाजिक जागरूकता के कार्यों से भी जोड़ें। अगर किसी बालिका में कुछ खास हुनर है तो उसे उचित प्लेटफार्म प्रदान करें। उन्होंने विद्यालय परिसर, इसके ऑडिटोरियम और उपलब्ध सुविधाओं की सराहना की और कहा कि यह विद्यालय पूर्वांचल की बालिकाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर साबित होगा।

अगली पीढ़ी को ताकत देने के लिए सीएम योगी सदैव प्रयत्नशील : असीम अरुण

सर्वोदय बालिका विद्यालय के लोकार्पण अवसर पर समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगली पीढ़ी को ताकत देने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहते हैं। बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए उनके मार्गदर्शन में अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आश्रम पद्धति के सर्वोदय विद्यालयों में अभ्युदय कोचिंग की सुविधा भी दी जा रही है। समाज कल्याण मंत्री ने बताया कि इस साल पांच और सर्वोदय विद्यालय शुरू हो रहे हैं और अगले साल ऐसे सात विद्यालय प्रारंभ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग की तरफ से आने वाले कुछ सालों में सर्वोदय और एकलव्य विद्यालयों को मिलाकर सवा सौ स्कूल शुरू हो जाएंगे। स्वागत संबोधन सहजनवा के विधायक प्रदीप शुक्ल ने किया। इस अवसर पर बालिकाओं की तरफ से मुख्यमंत्री और अन्य मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव गौड़, विधायक फतेह बहादुर सिंह, श्रीराम चौहान, राजेश त्रिपाठी, समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. हरिओम, भाजपा जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, मदन मुरारी गुप्ता, रामपाल सिंह, नरेंद्र शुक्ल, प्रमोद राय आदि भी उपस्थित रहे।

बालिकाओं से सीएम योगी ने किया आत्मीय संवाद

जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय के लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कक्षा में जाकर नवप्रवेशी बालिकाओं से आत्मीय संवाद किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें खूब पढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद दिया। सीएम से मुलाकात करने के बाद इन बालिकाओं की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था।

35 करोड़ से बना है सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय

समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित होने वाले जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय के निर्माण पर 35.33 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस वर्ष यहां 210 बालिकाओं के दाखिले हुए हैं। जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालयों में उत्कृष्ट शिक्षा के साथ-साथ निशुल्क छात्रावास, पाठ्य पुस्तकें, यूनीफार्म एवं खेलकूद आदि की व्यवस्था प्रदेश सरकार करती है। इन विद्यालयों में 60 प्रतिशत अनुसूचित जाति-जनजाति, 25 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग तथा 15 प्रतिशत सामान्य वर्ग के छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। कुल प्रवेशार्थियों में 85 प्रतिशत विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के होते हैं। उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय अब जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय के नाम से जाने जाते हैं। गोरखपुर में चौरीचौरा के गौनर विशुनपुर में तथा गोला के पतरा में ऐसे विद्यालय पहले से संचालित हैं। सीएम योगी के मार्गदर्शन में आवासीय व्यवस्था के साथ बालिकाओं को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सहजनवा के सिसवा अनंतपुर में जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का निर्माण कराया गया है।

Continue Reading

Trending