Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

क्षतिपूर्ति भुगतान के बजाय, उपनिवेशवाद की बुराई स्वीकार करे ब्रिटेन : थरूर

Published

on

Loading

न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस सांसद व लेखक शशि थरूर ने कहा है कि भारत में ब्रिटिश राज के दौरान इसका शोषण करने के बाद क्षतिपूर्ति भुगतान करने के बजाय ब्रिटेन को उपनिवेशवाद की अपनी बुरी परंपरा को जरूर स्वीकार करना चाहिए और अपनी जनता को इस बारे में सीख देनी चाहिए।

न्यूयॉर्क में जयपुर साहित्य महोत्सव के एक संस्करण के सत्र में थरूर ने गुरुवार को कहा, इतिहास आगे बढ़ चुका है।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, आप अकाल से हुई 3.5 करोड़ मौतों, बंधुआ मजदूरी में खो चुकी पीढ़ियों और औपनिवेशिक लूट की भरपाई का आंकलन कैसे कर सकते हैं?

थरूर ने कहा कि 200 सालों तक भारत पर राज करने के बदले सालाना एक पाउंड की प्रतीकात्मक क्षतिपूर्ति हो सकती है, लेकिन ब्रिटेन द्वारा उपनिवेशवाद के वास्तविक इतिहास और इसके प्रभाव को समझना कहीं ज्यादा जरूरी है, खासकर वहां के युवाओं के लिए, जो कभी-कभी फिर से उठ खड़े होने वाले साम्राज्य का सपना देखते हैं।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि ब्रिटेन के संग्रहालय एक तरह से चोर बाजार हैं, जो उपनिवेशों ले लूटे गए सामानों से भरे हैं। वहां शाही युद्ध संग्रहालय तो है लेकिन उपनिवेशवाद का संग्रहालय नहीं है।

थरूर ‘इंग्लोरियस एम्पायर : व्हाट द ब्रिटिश डिड टू इंडिया’ पुस्तक के लेखक हैं, जो औपनिवेशिक लूट पर प्रकाश डालती है। यह पुस्तक भारत और ब्रिटेन में बेस्टसेलर रही है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending