Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

जम्मू एवं कश्मीर : मतदान को लेकर युवाओं में उत्साह

Published

on

Loading

श्रीनगर| जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मंगलवार को गांदेरबल जिले में हो रहे मतदान में कड़ाके की ठंड के बावजूद मतदाताओं, खासतौर से युवा मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है। बड़ी संख्या में युवा मतदाता मतदान केंद्रों पर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। जिले की कंगन विधानसभा सीट के हरिगनिमेन मतदान केंद्र पर पारंपरिक कश्मीरी परिधान पहने बहुत से युवाओं को मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतारबद्ध देखा गया।

इस मतदान केंद्र पर कुल 642 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें से 335 पुरुष और 307 महिलाएं हैं। सुबह 8.30 बजे तक केंद्र पर लगभग 50 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

एक 20 वर्षीय छात्र मामिन ने बताया, “मैं उसे वोट दूंगा, जो इस पिछड़े इलाके के विकास के लिए काम करेगा।”

नेशनल

राजस्थान में बनेगा जेम्स एण्ड ज्वैलरी पार्क, एक लाख से अधिक रोजगार होंगे सृजित

Published

on

Loading

जयपुर। राजस्थान के सीएम भजलनलाल शर्मा ने कहा है कि केन्द्र सरकार के साथ मिलकर जेम्स एण्ड ज्वैलरी पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे 1 लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कारीगरों का प्रशिक्षण, नवीनतम तकनीक एवं शोध में निवेश को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जिससे यह उद्यम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई ऊंचाइयों को छू सकें। भजलनलाल शर्मा ने शुक्रवार को ज्वैलरी एसोसिएशन द्वारा सीतापुरा स्थित जेईसीसी में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ये बातें कही।

भजनलाल शर्मा ने कहा कि गुलाबी नगरी जयपुर विश्व पटल पर रत्न आभूषणों के लिए विख्यात है। जेम्स ज्वैलरी बिजनेस राज्य की आर्थिक प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं, साथ ही रोजगार सृजन का भी मुख्य साधन हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस उद्योग को बढ़ावा देने तथा उद्यमियों के लिए व्यापार को सुगम बनाने के लिए निरंतर काम कर रही है।

सीएम ने कहा कि जयपुर में बनाए गए आभूषण अपनी खूबसूरती और शिल्प कौशल के लिए दुनियाभर में पहचाने जाते हैं। इसी वजह से राज्य सरकार द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत जयपुर में रत्न एवं आभूषणों को चिन्हित किया गया है। जिसके तहत राज्य सरकार इस क्षेत्र को और अधिक विकसित बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान के कुल निर्यात में रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11 हजार 183 करोड़ रुपए की रही है।

Continue Reading

Trending