Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

नवोदय विद्यालय में 11वीं कक्षा में एडमिशन हेतु नोटिफिकेशन जारी, यहां जानें डिटेल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नवोदय विद्यालय समिति ने 11वीं कक्षा में एडमिशन के संबंध में महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है। एनवीएस ने इस कक्षा में दाखिले के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जारी किया है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, नवोदय विद्यालयों में 11वीं में एडमिशन के इच्छुक छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक सत्र 2021-22 में सीबीएसई या किसी अन्य राज्य शिक्षा/राज्य के अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 10 उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके अलावा, छात्र की जन्म तिथि 1 जून 2005 से 31 मई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होनी चाहिए। यह आयु सीमा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों सहित सभी श्रेणियों पर लागू होती है।

दाखिले से जुड़े अन्य जरूरी नियमों के बारे में जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

18 अगस्त तक करें आवेदन

नवोदय विद्यालयों में 11वीं में एडमिशन के के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह 18 अगस्त, 2022 तक चलेगी। जो भी छात्र-छात्राएं अप्लाई करना चाहते हैं, वे एनवीएस पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

उपलब्ध रिक्त सीटों के लिए स्टूडेंट्स का प्रवेश जिलेवार मेरिट सूची के माध्यम से किया जाएगा। यह सूची कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। इसके अलावा, अगर चयनित अभ्यर्थी इन सीटों पर दाखिला नहीं लेता है तो फिर रिक्त सीटों को केवल राज्य स्तरीय मेरिट सूची से भरा जाएगा।

इसके अलावा, चयनित छात्रों को संबंधित जेएनवी के प्रधानाचार्य द्वारा एसएमएस या स्पीड पोस्ट द्वारा सूचित किया जाएगा। वहीं इस कक्षा में दाखिले से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश आईटीआई प्रवेश का प्रथम चरण घोषित

Published

on

Loading

लखनऊ। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा सत्र 2024-25 (एक वर्षीय) और सत्र 2024-26 (दो वर्षीय) के लिए प्रदेश में संचालित राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रथम चरण के चयन परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। चयनित अभ्यर्थी अपने प्रवेश परिणाम की जानकारी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट http://www.scvtup.in अथवा http://www.upvesed.gov.in/dte पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

10 से 16 अगस्त तक होगा प्रवेश

राजकीय आईटीआई अलीगंज, लखनऊ के प्रधानाचार्य राज कुमार यादव ने बताया कि प्रथम चरण के प्रवेश की तिथि 10 अगस्त 2024 से 16 अगस्त 2024 तक निर्धारित की गई है। चयनित अभ्यर्थी दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपनी पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि दर्ज करके बुलावा पत्र का प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी चयन की सूचना दी जा रही है।

फ्रीज और फ्लोट में से चुनना होगा एक विकल्प

प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों को बुलावा पत्र की प्रति, सभी आवश्यक मूल प्रमाण पत्रों की प्रतियों और दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ राजकीय आईटीआई अलीगंज, लखनऊ के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रवेश लेना होगा। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी को फ्रीज (स्थिर) और फ्लोट (विस्थापित) में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें संस्थान में प्रवेश मिलेगा।

Continue Reading
उत्तर प्रदेश17 mins ago

फिर से शुरू होंगे बंद सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स विहीन जनपदों में खुलेंगे मल्टीप्लेक्स

ऑफ़बीट52 mins ago

Gandhi Jayanti 2024 : भारतीय नोटों पर कैसे छपी गांधी जी की तस्वीरें किसने और कब खींची थी फोटो, जाने कुछ अनसुने किस्से

उत्तर प्रदेश1 hour ago

उल्लास-उमंग के त्योहारी माहौल में सब मिलकर करें प्रयास, ताकि न हो कोई अप्रिय घटना: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश2 hours ago

नई सड़क, सेतु या पुलिया की जरूरत हो या करानी हो पुराने की मरम्मत, जनप्रतिनिधि व जिला प्रशासन मिलकर तैयार करें प्रस्ताव, शासन से तुरंत मिलेगा पैसा: मुख्यमंत्री

अन्तर्राष्ट्रीय3 hours ago

ईरान का इजरायल पर बड़ा हमला, दागी 200 मिसाइलें,   बाइडेन ने दी नतीजा भुगतने की धमकी

Trending