Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

नाबालिग महिला पहलवान के पिता ने कहा- बृजभूषण सिंह ने नहीं किया था यौन शोषण  

Published

on

Minor female wrestler father

Loading

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के यौन शोषण मामले में नया मोड़ आता दिखाई दे रहा है। मीडिया रिपोर्टों में नाबालिग पहलवान के पिता के हवाले से कहा गया है कि बृजभूषण सिंह ने नाबालिग महिला पहलवान का यौन शोषण नहीं किया था। पिता का कहना है कि उनकी बेटी के साथ भेदभाव हुआ था। उन्होंने गुस्से में आकर शिकायत दर्ज कराई थी।

नाबालिग पहलवान द्वारा यौन शोषण के आरोप वापस लेने की खबरें ऐसे समय में आई है, जब केंद्र सरकार ने पहलवानों को 15 जून तक जाँच पूरा होने का भरोसा दिलाया है। वैसे इससे पहले भी मीडिया में इस तरह की खबरें आईं थी कि नाबालिग पहलवान ने कोर्ट से शिकायत वापस ले ली है लेकिन तब इस पहलवान के पिता ने ऐसी खबरों को खारिज कर दिया था।

कई मीडिया संस्थानों से बातचीत में नाबालिग पहलवान के पिता ने कहा, “बेटी के साथ भेदभाव के कारण हमारे अंदर गुस्सा था। फेडरेशन ने हमारी अपील नहीं सुनी। हमने पुलिस को जो शिकायत दी थी, उसमें कुछ सच और कुछ गलत था। सही और गलत को कोर्ट में जाकर स्पष्ट कर दिया है।”

एक मीडिया रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है, “यौन उत्पीड़न की कोई घटना नहीं हुई लेकिन मेरी बेटी के साथ भेदभाव किया गया। मैंने 5 जून को सुप्रीम कोर्ट में स्पष्ट कर दिया था कि महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने किसी तरह का उत्पीड़न नहीं किया लेकिन मैं भेदभाव की शिकायत से पीछे नहीं हट रहा।”

बातचीत में भी नाबालिग पहलवान के पिता ने बयान बदले जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है, “हमने किसी लालच, डर या दबाव में बयान नहीं बदला है। यह पूरी तरह सत्य है कि मेरी बेटी नाबालिग है। हमने केस वापस नहीं लिया है। बस बयान बदला है।”

एक न्यूज़ चैनल से नाबालिग महिला पहलवान के पिता ने कहा है, “बृजभूषण और WFI ने एशियाई चैंपियनशिप के लिए चयन में पक्षपाती फैसले लिए थे। इससे मेरी बेटी प्रभावित हुई थी। जब पहलवान शुरू में विरोध पर बैठे तो उन्होंने गुस्से में आकर शिकायत की थी। उन्हें अब भी लगता है कि चयन प्रक्रिया में उनकी बेटी के साथ भेदभाव हुआ था।

गौरतलब है कि पहलवानों की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कर रखी है। इनमें यौन उत्पीड़न के 15 मामलों का जिक्र है। इनमें से 10 में गलत तरीके से छूने की शिकायत की गई है। शिकायत में बिना सहमति के गलत तरीके से छूना, स्तनों और पेट पर हाथ फेरना, पीठ पर हाथ रखना, डराना-धमकाना और पीछा करना शामिल है। एक एफआईआर नाबालिग पहलवान की शिकायत पर दर्ज है। इसमें POCSO अधिनियम की धारा 10 जोड़ी गई है।

खेल-कूद

IND VS BAN: मैदान गीला होने के कारण तीसरे दिन का भी खेल रद्द

Published

on

Loading

कानपुर। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन बारिश की भेंट चढ़ गया है। अभी तक इस मुकाबले में बारिश पूरी तरह से हावी रही थी. खेल का तीसरा दिन भी गीले मैदान की वजह से रद्द कर दिया गया। वहीं, बारिश के चलते दूसरा दिन भी धुल गय था. मुकाबले के पहले दिन भी 35 ओवर का ही खेल हो सका था। मैदानी अंपायरों ने सुबह 10 बजे, दोपहर 12 बजे और तीन बजे मैदान का निरीक्षण किया। लेकिन अंत में दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया। उम्मीद की जा रही है कि चौथे दिन सोमवार को खेल समय पर शुरू हो पाएगा।

बांग्लादेश ने पहले दिन तीन विकेट पर 107 रन बनाए थे लेकिन उसके बाद से बारिश के कहर के चलते खेल संभव नहीं पाया। तीसरे दिन सुबह बारिश की एक भी बूंद नहीं बरसी और 9:30 बजे तक मैदान से सारे कवर हटा दिए गए थे लेकिन मैदान पर दो गीले पैच परेशानी का सबब बने रहे। एक पैच गेंदबाजी रन-अप के पास था जबकि दूसरा बाहरी मैदान में था जिन्हें सुखाया नहीं जा सका। दिन का खेल रद्द होने से ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारी संख्या में पहुंचे दर्शकों को काफी निराशा हुई।

मैच में अब बस दो दिन बचे हुए हैं और केवल 35 ओवर का खेल हो पाया है। इससे पूर्व पहले दिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बादल छाए रहने और सतह में संभावित नमी के कारण गेंदबाजी करने का विकल्प चुना था, जो शुरुआती मूवमेंट से सही साबित हुआ। हालांकि, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थे, लेकिन आकाश दीप ने दो विकेट लेकर भारत को राहत दिलाई। बांग्लादेश के लिए मोमिनुल हक और नजमुल शांतो ने मजबूत पारी खेली, लेकिन शांतो को रविचंद्रन अश्विन ने आउट कर दिया।

शांतो ने 57 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। बारिश के कारण जब पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब मोमिनुल हक 81 गेंदों में 7 चौके के सहारे 40 रन और मुशफिकुर रहीम 13 गेंदों में 6 रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत की तरफ से आकाश दीप ने 34 रन पर 2 विकेट और अश्विन ने 22 रन पर 1 विकेट लिया है। संक्षिप्त स्कोर: बांग्लादेश 107/3 (मोमिनुल हक नाबाद 40, नजमुल हुसैन शांतो 31; आकाश दीप 2-34)

 

Continue Reading

Trending