Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

सेवा के साथ स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करते हैं स्वास्थ्य एवं चिकित्सा केंद्र : सीएम योगी

Published

on

Loading

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य एवं चिकित्सा केंद्र सेवा के साथ बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराकर स्वावलंबन का मार्ग भी प्रशस्त करते हैं। एक सौ बेडेड हॉस्पिटल के खुलने से 500 लोगों को रोजगार मिलता है। ऐसा अस्पताल 500 परिवारों की आजीविका का माध्यम बनता है।

सीएम योगी शुक्रवार अपराह्न सिविल लांइस के जजेज कंपाउंड के समीप अन्नपूर्णा मल्टी सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अस्पताल स्वास्थ्य के उत्तम केंद्र साथ लोगों के विश्वास और रोजगार का भी बड़ा केंद्र होता है। अस्पताल के निर्माण से स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन होता है। यह मेडिकल, पैरामेडिकल तथा नर्सिग में अपना कैरियर बनाने वाले छात्रों तथा बालिकाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराता है। इससे उनके मन में समाज एवं व्यवस्था के प्रति विश्वास पैदा होता है।

सभ्य-सुसंस्कृत समाज के लिए शिक्षा जितना ही महत्वपूर्ण है उत्तम आरोग्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सभ्य एवं सुसंस्कृत समाज के लिए अच्छी शिक्षा जितनी महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है उत्तम आरोग्य की सुविधा। बढ़ती हुई आबादी, व्यस्त दिनचर्या एवं जलवायु परिवर्तन के कारण आज तमाम नई बीमारियों ने जन्म ले लिया है। इन बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के अच्छे केंद्र जरूरी हैं।

निजी और धार्मिक संस्थाओं की मदद से बेहतर हो सकती स्वास्थ्य सेवाएं

सीएम ने कहा, सरकार के स्तर पर ही सभी सुविधा उपलब्ध हो, यह कठिन कार्य है लेकिन यदि सरकार, निजी क्षेत्र और धर्मार्थ संस्थाएं मिलकर इस दिशा में प्रयास करते हैं तो इसके परिणाम बहुत अच्छे आते है। उन्होंने कहा कि सरकार के अलावा निजी एवं धर्मार्थ संस्थाओं ने भी शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए अपना सहयोग सदैव प्रदान किया है। इन संस्थानो ने शिक्षा के अलावा लाखों लोंगो को रोजगार भी उपलब्ध कराया है।

स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर सरकार संवेदनशील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर गरीब व्यक्ति भी चाहता है कि उसको अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले। स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर सरकार संवेदनशील है। गरीब के स्वास्थ्य को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाएं चलाई हैं। आयुष्मान योजना के तहत 2019 से देश मे करोड़ो लोग इस सुविधा से लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि आज से सात वर्ष पहले तक पूर्वी उत्तर प्रदेश चिकित्सा के बड़े केंद्र के रूप में सिर्फ में बीआरडी मेडिकल कॉलेज ही था जो खुद बीमार अवस्था में था। पर, आज गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज उच्च चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहा है। आज गोरखपुर में एम्स भी है जो बेहतरीन चिकित्सा सेवा उपलब्ध करा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती में भी मेडिकल कॉलेज सेवाएं दे रहे हैं। कुशीनगर और महराजगंज और कुशीनगर में भी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज या तो बन गए हैं या बन रहे हैं।

इच्छाशक्ति से कुछ भी किया जा सकता

सीएम योगी ने कहा कि अन्नपूर्णा मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रूप में गोरखपुर को एक नए चिकित्सा केंद्र की सौगात मिली है। इसके लिए उन्होंने हॉस्पिटल प्रबंधन और नागरिकों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण लगाये गये है तथा उनके संचालन के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की भी व्यवस्था प्रबंधन ने की है। इस हॉस्पिटल का निर्माण यह बताता है कि यदि करने की इच्छाशक्ति हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है। सीएम ने कहा गोरखपुर में 2000 से पहले आईसीयू की सुविधा नही थी। ब्लड कम्पोनेंट सेपरेटर मशीन नहीं थी। जबकि आज गोरखपुर में एम्स, बीआरडी मेडिकल कॉलेज जैसे अत्याधुनिक चिकित्सा के केंद्र के साथ ही निजी क्षेत्र के कई मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल हैं जो सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

विकास की ऊंचाई पर ले जाती है स्वस्थ प्रतिस्पर्धा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश व प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा समाज को विकास की ऊंचाईयों की ओर ले जाती है। जबकि नकारात्मकता समाज को पीछे करती है इसलिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को हम सबको आगे बढ़ाते रहना है। इसी अच्छी प्रतिस्पर्धा के कारण आज उत्तर प्रदेश एवं गोरखपुर विकास के पथ पर अग्रसर हैं। देश और दुनिया में इसकी छवि में बदलाव आया है। इस बदलाव और नजरिए को आगे बढ़ाने के लिए हम सबको आगे भी लगातार कार्य करना होगा।
लोकार्पण समारोह के अन्नपूर्णा मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के संचालक डॉ. राजेश गुप्ता, डॉ. मीनाक्षी गुप्ता, डॉ. ऋषभ गुप्ता, डॉ. नीलिका गुप्ता, डॉ. तान्या गुप्ता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्वागत एवं अभिनंदन किया। इस अवसर पर महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, एमएलसी एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक विपिन सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, कालीबाडी के महंत रविंद्रदास दास समेत बड़ी संख्या में चिकित्सक एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

अमेठी हत्याकांड :उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में शिक्षक,उसकी पत्नी और दो बच्चों की हत्या के मुख्य आरोपी चंदन वर्मा और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ पैर पर लगी गोली, आरोपी पुलिस के गिरफ्त में

Published

on

Loading

अमेठी। उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में शिक्षक,उसकी पत्नी और दो बच्चों की हत्या के मुख्य आरोपी चंदन वर्मा को एनकाउंटर के दौरान पुलिस ने घायल कर दिया है. पुलिस आरोपी से पूछताछ के बाद पिस्तौल की बरामदगी के लिए उसे लेकर गई थी, तभी चंदन वर्मा ने पुलिसकर्मी की पिस्तौल छीनकर भागने की कोशिश की. पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में गोली चलाई, जिससे चंदन वर्मा के दाएं पैर में गोली लगी और वह घायल हो गया. उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया.

मामला मोहनगंज थाना क्षेत्र का है, जहां पुलिस और आरोपी के बीच यह मुठभेड़ हुई. पुलिस के मुताबिक, टीम आरोपी से हत्याकांड में इस्तेमाल की गई पिस्तौल की बरामदगी के लिए रात करीब चार बजे उसे लेकर निकली थी. इसी दौरान आरोपी ने सब-इंस्पेक्टर मदन कुमार की पिस्तौल छीनकर पुलिस पर फायरिंग करने की कोशिश की, जिसके जवाब में पुलिस ने गोली चलाई. चंदन वर्मा के पैर में गोली लगने के बाद उसे सीएचसी में भर्ती किया गया.

इससे पहले, रात करीब 11 बजे अमेठी के एसपी अनूप सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि घटना का खुलासा करते हुए एसटीएफ की टीम ने चंदन वर्मा को प्रयागराज से दिल्ली जाते समय जेवर टोल प्लाजा के पास गिरफ्तार किया. आरोपी बस से दिल्ली जा रहा था जब उसे पकड़ा गया. पूछताछ में चंदन वर्मा ने कबूल किया कि उसका शिक्षक की पत्नी से करीब डेढ़ साल से संबंध था, लेकिन पिछले दो महीने से दोनों के बीच तनाव चल रहा था, जिससे वह मानसिक रूप से परेशान था. इसी परेशानी में उसने शिक्षक के घर में घुसकर सभी को गोली मार दी. इस घटना में शिक्षक सुनील कुमार, उनकी पत्नी और दो बच्चियों की मौत हो गई

Continue Reading
उत्तर प्रदेश20 mins ago

अमेठी हत्याकांड :उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में शिक्षक,उसकी पत्नी और दो बच्चों की हत्या के मुख्य आरोपी चंदन वर्मा और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ पैर पर लगी गोली, आरोपी पुलिस के गिरफ्त में

उत्तर प्रदेश1 hour ago

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में परीक्षा देकर लौट रही आठवीं की छात्राओं से बाइक सवार मनचलों ने की बदसलूकी

प्रादेशिक15 hours ago

ऑल इंडिया वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन ईम्प्लाइज यूनियन की प्रेस कांफ्रेंस में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

खेल-कूद17 hours ago

ऋषभ पंत मना रहे अपना 27वां जन्मदिन, सोशल मीडिया पर बधाई देने वालों का लगा तांता

नेशनल18 hours ago

तेलंगाना में दिल दहला देने वाली वारदात, काला जादू करने का आरोप लगाकर महिला को जिंदा जलाया

Trending