Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

T20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे पहुंची टीम इंडिया, 6 जुलाई को खेला जाएगा पहला मैच

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम पांच टी 20 मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे पहुंच गई है। सीरीज का पहला टी 20 मैच 6 जुलाई को खेला जाएगा। किसी सीनियर खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई है। इस टीम के साथ संजू सैमसन और यशस्वी जयसवाल के साथ-साथ ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी जुड़ना था। हालांकि, वह अभी विश्व चैंपियन टीम इंडिया के साथ बारबाडोस में फंसे हुए हैं। ऐसे में इन तीनों को शुरुआती दो मैचों के लिए टीम इंडिया से बाहर किया गया है। तीसरे टी20 से तीनों टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे। शुरुआती दो मैचों के लिए इनके रिप्लेसमेंट के तौर पर साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को टीम से जोड़ा गया है।

जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) के एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में भारतीय टीम हरारे एयरपोर्ट पर दिखाई दे रही है। बुधवार देर रात जिम्बाब्वे ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में लिखा, “हम टी20 विश्व कप चैंपियन भारत का स्वागत करते हैं।” बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा, जिन्होंने अपना पहला भारतीय कॉल-अप अर्जित किया, ने पहली बार भारतीय टीम के साथ यात्रा करने की अपनी भावनाओं के बारे में बताया।

अभिषेक शर्मा ने कहा, “जिस दिन से मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, मेरा एक ही सपना था, वह था देश के लिए खेलना। मुझे पता है कि अगर मैं कड़ी मेहनत करता रहा, तो मुझे टीम में प्रवेश करने का मौका मिलेगा। लेकिन मुझे नहीं पता था कि मुझे भारत के बाहर जिम्बाब्वे में यह मौका मिलेगा। टीम में मेरे नाम की घोषणा के बाद मुझे कप्तान शुभमन गिल का फोन आया। “सभी मेरा नाम टीम इंडिया में चुने जाने पर बहुत खुश हैं। इस मौके ने न केवल मुझे एक नया रास्ता दिया , बल्कि अपने सपने को हकीकत में बदलने का मौका भी दिया।”

युवा बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर रियान पराग ने कहा कि वह दौरे के लिए बहुत उत्साहित हैं। भारत का जिम्बाब्वे का पांच मैचों का टी20 दौरा 6-14 जुलाई को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में हो रहा है। यह चौथी बार होगा जब भारत जिम्बाब्वे की मेजबानी में द्विपक्षीय पुरुष टी20 श्रृंखला खेलेगा, इससे पहले जिम्बाब्वे ने क्रमशः 2010, 2015 और 2016 में भारत की मेजबानी की थी।

Continue Reading

खेल-कूद

ऋषभ पंत मना रहे अपना 27वां जन्मदिन, सोशल मीडिया पर बधाई देने वालों का लगा तांता

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज अपना 27वां जन्मदिन मना रहे हैं। साल 2017 में डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत तीनों फार्मेट में टीम इंडिया का हिस्सा हैं। पंत ने बेहद कम समय में भारतीय क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है। मैदान पर अपने खिलाड़ियों के साथ-साथ पंत विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के साथ भी मौज मस्ती करते रहते हैं।

इसके अलावा पंत मैदान से लेकर मैदान के बाहर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। आज हर कोई पंत को पसंद करता है। जिस तरह से साल 2021 में पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में गाबा के मैदान पर शानदार पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी, उसको आज तक कोई नहीं भुला पाया है।

ऑस्ट्रेलिया में जड़ा था पहला टेस्ट शतक

टेस्ट क्रिकेट में पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना काफी पसंद है। अपने टेस्ट करियर का पहला शतक भी पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही लगाया था। साल 2019 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए एक टेस्ट मैच में पंत ने 159 रनों की पारी खेली थी। ये मैच ड्रॉ रहा था।

IPL में कैसा रहा है पंत का प्रदर्शन?

पंत ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 111 मैचों में 35.31 की औसत से 3,284 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने IPL करियर में 1 शतक और 18 अर्धशतक लगाए हैं।
वह IPL में शतक जड़ने वाले सबसे युवा (20 साल 218 दिन की उम्र) विकेटकीपर भी हैं।
वह IPL में चौके-छक्कों की मदद से 100 रन बनाने वाले पहले भारतीय भी हैं। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ 102 रन की पारी में ऐसा किया था।

Continue Reading

Trending