Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन का होगा शिखर सम्मेलन, एस जयशंकर भी होंगे शामिल

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) का 15 और 16 अक्टूबर को शिखर सम्मेलन होने वाला है। इस सम्मेलन में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग समेत कई नेता हिस्सा लेंगे।

पाकिस्तान में होने वाले इस सम्मेलन की सिक्योरिटी की कमान इस बार सेना संभालेगी। शहबाज सरकार ने अपनी स्थानीय पुलिस और रेंजर्स पर भरोसा नहीं जताया है। इस्लामाबाद और रावलपिंडी में सेना को तैनात कर दिया गया है।

पाकिस्तानी सरकार और सेना ने व्यापारियों और होटल के मालिकों को सख्त लहजे में वार्निंग दी है कि अगर नियमों का पालन नहीं किया गया तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सिक्योरिटी के मद्देनजर 14 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद और रावलपिंडी में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

SCO SUMMIT : पाकिस्तान के लिए आज रवाना होंगे विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर, 24 घंटे से भी कम रुकेंगे

Published

on

By

Loading

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचने वाले हैं. पिछले कई वर्षों से दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच भारत की ओर से पाकिस्तान की यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी.

15 – 16 अक्टूबर को होगी बैठक

इस्लामाबाद पहुंचने के तुरंत बाद विदेश मंत्री जयशंकर एससीओ सदस्य देशों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मेजबानी में आयोजित स्वागत भोज में शामिल होंगे. दोनों पक्षों ने एससीओ शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन से इतर जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता से इनकार किया है.

भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा करेंगे, जबकि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान की ओर से सीमा पार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में अब भी बर्फ जमी है. ऐसी जानकारी है कि डॉ जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय रुकेंगे. पाकिस्तान एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक की मेजबानी कर रहा है जो 15 और 16 अक्टूबर को होगी.

पकिस्तान की यात्रा करने वाली आखिरी विदेश मंत्री थी सुषमा स्वराज

पाकिस्तान की यात्रा करने वाली भारत की आखिरी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं. उन्होंने अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद की यात्रा की थी. पाकिस्तान ने एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता दिया था.

 

Continue Reading

Trending