Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

राजनीति

हरियाणा के दूसरी बार सीएम बने नायब सिंह सैनी,13 विधायकों को मिला मंत्रालय

Published

on

Loading

हरियाणा। नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. सीएम सैनी के साथ 13 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इसी के साथ बीजेपी ने हरियाणा में लगातार तीसरी बार अपनी सरकार बना ली है. सैनी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा समेत एनडीए के कई नेता मौजूद थे.

क्या रहा जातीय समीकरण

नायब सिंह सैनी कैबिनेट को जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों के आधार पर संतुलित किया गया है: कैबिनेट में 2 दलित, 2 ब्राह्मण 2 जाट, 4 ओबीसी एक राजपूत और एक पंजाबी और एक बनिया पंजाबी होंगें.

पंजाबी: अनिल विज
दलित: कृष्ण लाल पंवार, कृष्ण कुमार बेदी
ब्राह्मण: अरविंद शर्मा, गौरव गौतम
जाट: श्रुति चौधरी, महिपाल ढांडा
ओबीसी: राव नरबीर सिंह, आरती राव, रणबीर सिंह गंगवा, राजेश नागर गुरजकर
बनिया: विपुल गोयल
राजपूत: श्याम सिंह राणाहण

नए मंत्रियों की लिस्ट

1 नायब सिंह सैनी (मुख्यमंत्री)
2 अनिल विज
3 कृष्ण लाल पंवार
4 राव नरबीर
5 महिपाल ढांडा
6 विपुल गोयल
7 अरविंद शर्मा
8 श्याम सिंह राणा
9 रणबीर गंगवा
10 कृष्ण बेदी
11 श्रुति चौधरी
12 आरती राव
13 राजेश नागर
14 गौरव गौतम

 

 

 

 

 

नेशनल

महायुति सरकार ने जारी किया अपने कामों का रिपोर्ट कार्ड, एकनाथ शिंदे समेत कई बड़े नेता रहे शामिल

Published

on

By

Loading

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही सियासी दल और ज्यादा एक्टिव हो गए हैं. इसी कड़ी में बुधवार (16 अक्टूबर) को महायुति के नेताओं एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने पिछले दो साल में राज्य सरकार के काम का ‘रिपोर्ट कार्ड’ जारी किया है.

इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के नेता आम आदमी के लिए एक टीम के तौर पर काम कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन विकास विरोधी दूरदृष्टि से काम करता है.

सीएम शिंदे के अलावा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार परिवर्तनकारी योजनाएं लेकर आई है. वहीं डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपनी सरकार का रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, “महिलाओं के लिए लड़की बहन जैसी हमारी सरकार की योजनाओं को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से हमारे विरोधी हैरान हैं. हमारे सामने वाले लोगों ने फर्जी कहानी फैलाने की कोशिश की. यहां 2022 से 2024 तक का हमारा रिपोर्ट कार्ड है. कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि हमने तिजोरी खाली कर दी है जो गलत है. पिछले बजट में कुछ प्रावधान किए जाने के बाद लाडकी बहिन योजना लोकप्रिय हो गई.”

Continue Reading

Trending