Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र सरकार की नई पहल ‘हैलो डाक्टर’

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने चौबीस घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए एक टोल फ्री नंबर शुरू करने का निर्णय लिया है। नाम रहेगा ‘हैलो डाक्टर’। इस सेवा में लोग फोन पर ही डाक्टर की सलाह ले सकते हैं।  प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य को इस सेवा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। इसके लिए विभाग ने डेढ़ करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदेश में लोगों को चैबीस घंटे स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई मुहिम शुरू की है। डाक्टरों की कमी से जूझ रहा विभाग अब फोन पर ही सेहत की जानकारी देगा। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-1900 शुरू किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत शुरू किए गए इस कार्यक्रम को ‘हैलो डाक्टर’ नाम दिया गया है। इस नंबर पर चौबीस घंटे डाक्टर की तैनाती रहेगी। मौसमी बुखार व अन्य किसी तरह की परेशानी होने पर टोल फ्री नंबर पर डायल कर बीमारी की लक्षण बताने पर डाक्टर की सलाह मिल सकेगी। अधिकारियों के अनुसार, टोल फ्री नंबर से विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अचानक तबीयत खराब होने पर संबंधित व्यक्ति को घर पर ही तत्काल उपचार मिल सकेगा। इसके लिए आशा बहुओं व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टोल फ्री नंबर पर फोन करने के निर्देश दिए गए हैं।

इन कार्यकर्ताओं को डाक्टर दवाओं का नाम बताएंगे और स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौके पर ही बीमार की मदद करेंगे। तत्काल उपचार मिलने से मरीज की हालत गंभीर नहीं हो पाएगी और झोलाछाप डाक्टरों की बेतुकी दवाओं से उन्हें मुक्ति मिलेगी। इस कार्यक्रम की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए विभाग ने प्रचार प्रसार पर खर्च करने के लिए प्रत्येक जनपद को दो लाख रुपये आंवटित किए गए हैं। जनपद के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र, प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा जिला व संयुक्त चिकित्सालयों में वाल पेंटिंग लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा संबंधित अधिकारियों को सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगवाने के निर्देश व अन्य प्रचार सामग्री का वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रादेशिक

रॉन्ग साइड से आ रही कार की टक्कर से कई फीट ऊपर उछला बाइक सवार, मौके पर ही मौत

Published

on

Loading

गुरुग्राम। गुरुग्राम में कार और बाइक की टक्कर का खौफनाक वीडियो सामने आया है। इस हादसे में बाइक सवार युवक की मौके पर ही मौत हो गई। हादसा कार की गलत साइड ड्राइव की वजह से हुआ है। इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक युवक अपनी बाइक पर बैठकर सड़क पर जा रहा है। इस दौरान उसकी बाइक की रफ्तार काफी तेज है। अचानक उसे नजर आता है कि रॉन्ग साइड से एक कार उसी सड़क पर आ रही है। मगर बाइक की रफ्तार तेज होने के कारण वो समय पर ब्रेक नहीं लगा पाता है और कार से उसकी टक्कर हो जाती है। इस भीषण टक्कर में उस युवक की मौत हो गई।

मृतक बाइक सवार युवक की पहचान अक्षत गर्ग के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार, मृतक युवक द्वारका के पोचनपुर का रहने वाला था। वहीं, एसयूवी चालक कुलदीप कुमार ठाकुर घिटोरनी का निवासी है। वह एक पीआर कंपनी का सह-संस्थापक है। मृतक अक्षत गर्ग का दोस्त प्रद्युमन ने हादसे के बाद उसे बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो पाया. हादसे के बाद मृतक के परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

Continue Reading

Trending