Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

एमपी में बारिश का कहर, 11 लोग नदी में बहे

Published

on

Loading

भोपाल। मध्य प्रदेश में जारी जोरदार बारिश अब कहर बन गई है। सभी नदी-नाले उफान पर हैं, घरों और सड़कों पर पानी भर गया है। सीहोर जिले में 11 लोग नदी के बहाव में बह गए, जिनमें से आठ लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। वहीं उज्जैन में बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए मोटर बोट का सहारा लेना पड़ रहा है। आपदा से निपटने के लिए सेना और सरकार के हेलीकॉप्टर भोपाल में तैयार खड़े हैं।

राज्य में बीते तीन दिनों से भारी बारिश का सिलसिला सोमवार को भी बना रहा। इसके चलते नर्मदा, बेतवा, क्षिप्रा व गंभीर नदियों के अलावा छोटे नाले भी उफान पर है, जिससे आवागमन प्रभावित हो रहा है। सीहोर जिले में एक स्थानीय नदी कालियादेव में आई बाढ़ खेत में काम कर रहे किसानों के लिए काल बन गई। बुधनी के खांडाबड़ गांव के किसान सोमवार को खेत में काम कर रहे थे, तभी नदी का जलस्तर बढ़ गया और किसान खेतों से बाहर नहीं निकल पाए। नदी के पानी के बहाव के साथ 11 लोग बह गए। बुधनी थाने से मिली जानकारी के अनुसार, आठ लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। वहीं तीन लोग लापता हैं।

बुधनी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का विधानसभा क्षेत्र है। उन्हें जैसे ही इस हादसे की सूचना मिली, तुरंत बुदनी तहसील जिला सीहोर के ग्राम खांडाबड़ पहुंचे। उन्होंने बाढ़ में बहे व्यक्तियों के परिजनों से मुलाकात की। शिवराज ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। ऐसे परिवार, जिनके आवास वर्षा से पूर्णत: एवं आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना में सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

इसी तरह उज्जैन में बारिश का कहर बना हुआ है। सोमवार को 133 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, इस कारण क्षिप्रा और गंभीर नदी उफान पर आ गई। आलम यह है कि सड़कों और घरों में पानी भर गया है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, क्षिप्रा नदी के तट पर रामघाट, नरसिंहघाट, दत्तघाट पर स्थित मंदिर पूरी तरह डूब गए हैं। इतना ही नहीं, बाढ़ में फंसे लोगों को घरों से निकालने के लिए मोटर बोट का सहारा लिया जा रहा है। प्रभावितों के लिए 10 राहत शिविर लगाए गए हैं। वहीं मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में आपदा प्रबंधन दल तैयार रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी सतर्क रहें और सूचना मिलते ही तत्काल कार्रवाई करें। आपात-स्थिति से निपटने के लिए भोपाल में सेना का हेलीकॉप्टर तैयार रखें।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को प्रदेश में हाल ही में लगातार दो दिन हुई अतिवर्षा से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। शिवराज ने कहा कि सभी जिले में अधिकारी सतर्क रहें, नदी-नालों में पानी बढ़ते ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का प्रबंध करें और स्थिति पर लगातार नजर रखें तथा प्रतिदिन स्थिति की समीक्षा करें।

Continue Reading

नेशनल

चेन्नई: इंडियन एयरफोर्स के एयर शो को देखने के लिए पहुंची लाखों की भीड़, गर्मी से पांच की मौत

Published

on

By

Loading

चेन्नई। इंडियन एयरफोर्स की 92वें वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एयर शो का में 5 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि दम घुटने से सभी की मौत हुई है. वहीं, 230 अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यातायात में अव्यवस्था के कारण शहर के कई जगहों पर इस तरह की घटनाए देखने को मिली. एयर शो देखने के लिए जमा हुए हजारों लोगों को कार्यक्रम के बाद घर लौटने में कई तरह परेशानियों को सामना करना पड़ा.

बताया जा रहा है कि उमस भरी गर्मी के कारण लोगों की हालत खराब हो गई. निकटवर्ती लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए और कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़ा होना भी मुश्किल हो गया था. इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन छूट गई. वहीं, एयर शो स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र थी.

एआईएडीएमके नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने ट्वीट किया

“भारतीय वायु सेना के 92वें उद्घाटन दिवस के अवसर पर, जो भारतीय रक्षा विभाग के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, वायु सेना की ताकत का जश्न मनाने के लिए आज चेन्नई में एक हवाई साहसिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अधिसूचना के अनुसार इसके लिए पहले से ही प्रकाशित किया गया था, यह जानते हुए कि लाखों लोग घूमने आएंगे, तमिलनाडु सरकार ने बताया कि परिवहन और बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है, हालांकि, आज के कार्यक्रम में प्रशासनिक व्यवस्था और भीड़ और यातायात का प्रबंधन ठीक से नहीं किया गया पुलिस बल भी नियंत्रण के लिए अपर्याप्त है। खबर चौंकाने वाली है कि लोग भारी यातायात में फंसे हुए हैं, पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है, और लू के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। मैं कड़ी निंदा करता हूं। इतने महत्वपूर्ण आयोजन में भी ठीक से समन्वय करने में विफल रहने के लिए द्रमुक सरकार। वायु सेना के अंत का जश्न मनाने के लिए भारत के विभिन्न शहरों में अब तक कार्यक्रम अच्छे चल रहे हैं, लेकिन आज तमिलनाडु में हुई घटना में जानमाल की हानि बहुत दुखद है। इस आयोजन के लिए उचित सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहने के लिए एम के स्टालिन सरकार की मैं कड़ी निंदा करता हूं।”

Continue Reading

Trending