Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

ओडिशा : पटनायक ने सूखे से निपटने के उपायों का ऐलान किया

Published

on

Loading

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को राज्य में सूखे से निपटने के लिए कई उपायों की घोषणा की, जिनमें एक प्रतिशत के ब्याज पर कर्ज सहायता और खरीफ के मौसम में धान की खरीद के लिए 100 रुपये प्रति क्विंटल की अतिरिक्त सहायता शामिल है।

मुख्यमंत्री ने सूखे से निपटने के लिए केंद्र सरकार की कथित तौर पर आर्थिक सहायता न देने के लिए भी निंदा की, जबकि ओडिशा सरकार ने इसके लिए 1,000 करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित की है। पटनायक ने कहा कि अगले पांच वर्षो में पश्चिमी ओडिशा के विकास के लिए 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जिसमें से 80 फीसदी कृषि के विकास में खर्च किया जाएगा। सरकार ने छोटे, मध्यम और सीमांत किसानों के लिए एक प्रतिशत के ब्याज पर कर्ज सहायता की भी घोषणा की है।

पटनायक ने पश्चिमी ओडिशा के बरगढ़ जिला में स्थित सोलेहा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल द्वारा आयोजित एक किसान सम्मेलन में घोषणा की। पटनायक ने कहा, “मेरी सरकार ने किसानों के मुद्दों को गंभीरता से लिया है। मैंने सांसदों, विधायकों और अन्य नेताओं को किसानों से मुलाकात करने और उनकी समस्याएं दूर करने के लिए कहा है।”

मुख्यमंत्री ने विपक्ष की ओर से ‘मगरमच्छी आंसू बहाने’ और संवाददाता सम्मेलनों में सरकार की आलोचना करने की निंदा की। पटनायक ने विपक्षी दलों को किसानों के मुद्दों का राजनीतिकरण न करने को कहा। पटनायक ने कहा, “मेरी सरकार काम में विश्वास रखती है, बातों में नहीं। लेकिन विपक्ष केवल शब्दों और बयानबाजी में विश्वास रखता है। टीवी कैमरों के सामने पदयात्राएं और संवाददाता सम्मेलन करता है।”

पटनायक ने कहा, “ओडिशा हर दूसरे साल प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होता है। पिछले पांच वर्षो में उसने फेलिन, हुदहुद, सूखा और असमय वर्षा जैसी प्राकृतिक आपदाएं झेली हैं। राज्य सरकार इनसे भारी नुकसान उठाती रही है। केंद्र ने राज्य को विशिष्ट दर्जा देने की हमारी मांग को नजरअंदाज कर दिया है।”

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों से साथ जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने बताया कि जिले के गनदोह इलाके के बजाद गांव में सुबह 9.50 बजे के करीब मुठभेड़ शुरू हुई। एक अधिकारी ने कहा, “गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने एक घेराबंदी एवं तलाशी अभियान शुरू किया।”

आतंकवादियों के छिपे होने की खबर सुनकर जब सेना के जवान इलाके में तलाशी अभियान चलाते हुए आतंकवादियों के करीब पहुंचे तो उन्होंने उन पर गोलीबारी कर दी। इसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जारी ऑपरेशन में अब तक एक आतंकवादी मारा जा चुका है।” डोडा जिले में 11 और 12 जून को दो आतंकवादी हमले हुए थे। सुरक्षा बलों ने जम्मू डिविजन के डोडा, रियासी, पुंछ, राजौरी और किश्तवाड़ जिलों में कथित तौर पर सक्रिय करीब 70 विदेशी आतंकवादियों के खिलाफ व्यापक रणनीति तैयार की है।

गौरतलब है कि 11 जून को चत्तरगल्ला में एक चेक पोस्ट पर आतंकवादियों के हमले में 6 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे, जबकि अगले दिन गंडोह क्षेत्र के कोटा टॉप पर आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया था। इन दोहरे हमलों के बाद सुरक्षा बलों ने आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिया और जिले में घुसपैठ कर सक्रिय 4 पाकिस्तानी आतंकवादियों पर 5-5 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित कर दिया।

अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों की मदद से पुलिस ने सिनू पंचायत गांव में अभियान चलाया, लेकिन छिपे हुए आतंकवादियों की ओर से भारी गोलीबारी की गई। उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक गोलीबारी जारी है। उन्होंने बताया कि इनपुट मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने सिन्नू जंगल क्षेत्र में छिपे आतंकवादियों को घेर लिया जहां दोनों ओर से गोलीबारी जारी है। वहीं, एसएसपी डोडा जावेद इकबाल ने बताया, “मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद आगे की जानकारी साझा की जाएगी।”

Continue Reading

Trending