Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भारत-सिंगापुर में रणनीतिक साझेदारी, 9 समझौतों पर हस्ताक्षर

Published

on

Loading

सिंगापुर। भारत और सिंगापुर ने मंगलवार को रणनीतिक साझेदारी पर एक साझा घोषणापत्र और नौ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के उनके समकक्ष ली सीन लूंग ने रणनीतिक साझेदारी पर एक संयुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए।

बयान में कहा गया, “रणनीतिक साझेदारी क्षेत्रीय स्थिरता एवं विकास में योगदान की एक रूपरेखा भी है।” इसके अलावा रक्षा सहयोग और भारत से सिंगापुर को शिल्पकृति ऋण के दो समझौते, कला एवं संस्कृति और व्हाइट शिपिंग पर दो कार्यकारी कार्यक्रम/ऑपरेशनलाइजेशन डोक्यूमेंट और साइबर सुरक्षा, नागरिक विमानन, नियोजन, शहरी नियोजन एवं मादक पदार्थो की तस्करी से निपटने के लिए जानकारी के आदान-प्रदान से संबंधित पांच सहमतिपत्रों पर भी हस्ताक्षर हुए।

बयान में कहा गया, “जुलाई 2015 में दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच व्हाइट-शिपिंग सूचना के आदान-प्रदान के तकनीकी समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद दोनों देशों ने एक दोतरफा लिंकेज स्थापित की। इसने समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाया है।” साइबर सुरक्षा पर इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) और सिंगापुर कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सिंगसीईआरटी) के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने अपने कूटनीतिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में दो डाक टिकट भी जारी किए। इन डाक टिकटों पर भारत और सिंगापुर के राष्ट्रपति भवन की तस्वीरें हैं। मोदी सोमवार को मलेशिया से अपने दो दिवसीय दौरे पर सिंगापुर पहुंचे हैं। यहां पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ली ने सिंगापुर में एक भारतीय रेस्तरां में मोदी के लिए रात्रि भोज रखा। मोदी का मंगलवार सुबह इस्ताना (सिंगापुर का राष्ट्रपति भवन) में औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति टोनी तान केंग याम और मानद वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मुलाकात की।

Continue Reading

मुख्य समाचार

प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति देने में ‘मील का पत्थर’ साबित हो रहा है यूपीआईटीएस-2024

Published

on

Loading

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने के लिए संकल्पित योगी सरकार द्वारा औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में किए गए प्रयास मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक यूपीआईटीएस 2024 भी है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसके संस्करण के अंतर्गत शनिवार को सूचना विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने स्टॉल्स का अवलोकन किया। पांच दिवसीय कार्यक्रम के चौथे दिन प्रमुख सचिव (सूचना विभाग) संजय प्रसाद ने भ्रमण के दौरान इंडिया एक्सपो मार्ट में लगाए गए सूचना विभाग समेत विभिन्न विभागों के स्टालों का दौरा किया। साथ ही, स्टालों पर उपस्थित उद्यमियों से उन्होंने संवाद कायम किया और आयोजन के जरिए प्राप्त हो रहे अवसरों को लेकर चर्चा की।

कारोबार में बढ़ोतरी को लेकर आशान्वित दिखे उद्यमी

भ्रमण व अवलोकन के दौरान उद्यमियों ने संजय प्रसाद को आयोजन के माध्यम से कारोबार में बढ़ोतरी, व्यापक मार्केट तक पहुंच और आय में बढ़ोत्तरी जैसे विषयों की जानकारी दी। वह व्यापार को लेकर प्रगति के लिए भी आशान्वित दिखे। प्रमुख सचिव ने स्टालों का अवलोकन कर संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा व सराहना भी की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का द्वितीय संस्करण प्रथम संस्करण की भांति ही प्रदेश सरकार के कुशल नेतृत्व में सफल हो रहा है। उनके अनुसार, पिछली बार की ही तरह इस बार भी हमारे उद्यमियों को कहीं ज्यादा कारोबार मिलने का मार्ग उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिए प्रशस्त होगा। संजय प्रसाद के अनुसार, यह आयोजन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास को और अधिक गति देने का श्रेयस्कर माध्यम साबित हो रहा है।

Continue Reading

Trending