Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोदी, मर्केल बेंगलुरू में प्रौद्योगिकी पर करेंगे वार्ता

Published

on

Loading

बेंगलुरू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल यहां मंगलवार को मेक इन इंडिया और डिजिटल भारत कार्यक्रमों के लिए विनिर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका पर वार्ता करेंगे। मर्केल भारत के तीन दिवसीय दौरे पर रविवार रात यहां पहुंची हैं। वह सोमवार रात बेंगलुरू पहुंचेंगी। दोनों नेता यहां जर्मनी की वाहन कंपनी बोश के परिसर में भी जाएंगे।

बोश इंडिया के एक अधिकारी ने  कहा, “मोदी और मर्केल को हमारी प्रमुख नवाचार परियोजनाओं और कौशल विकास की प्रतिबद्धता की जानकारी दी जाएगी, जो भारत को दुनिया का विनिर्माण हब और बैक ऑफिस हब बनने में मदद करेंगे।”

कंपनी की विभिन्न प्रस्तुतियों को देखने के बाद दोनों नेता कंपनी के परिसर को देखेंगे और अधिकारियों से बात करेंगे।

जर्मनी के महावाणिज्यदूत जॉर्न रोड ने कहा, “बेंगलुरू में आप देख सकते हैं कि बोश, सीमेंस, सैप, बीएएसएफ और मर्सिडीज बेंज जैसी जर्मन कंपनियां किस प्रकार से देश में उत्पादों और समाधानों का निर्माण और नवाचार करती हैं।”

जर्मनी के राष्ट्रपति जोचिम गॉक भी एक साल पहले यहां आए थे। बेंगलुरू में करीब 200 जर्मन कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में काम करती हैं।

मोदी और मर्केल यहां एक होटल में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) से संबंधित एक कार्यक्रम तथा भोज में भी शिरकत करेंगे, जहां वे आईटी उद्योग के नामचीन लोग जैसे इंफोसिस सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति, विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी और जर्मन सॉफ्टवेयर कंपनी सैप इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी से मिलेंगे।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “इस अवसर पर जर्मनी से आया एक विशाल प्रतिनिधिमंडल यहां मौजूद रहेगा, जिसमें मंत्री और कारोबारी प्रमुख भी होंगे। वे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए हमारे आईसीटी उत्पादों और सेवाओं को गति देने के लिए उद्यमिता और स्टार्टअप पर आपसी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

आईसीटी सम्मेलन और भोज का आयोजन नैसकॉम और जर्मन फ्रॉनहोफर इंस्टीट्यूट मिल कर करेंगे, जिसमें 27 सितंबर को अमेरिका के कैलीफोर्निया के सैन होजे स्थित सिलिकॉन वैली में एक स्टॉर्टअप सम्मेलन में मोदी की सहभागिता की समीक्षा और बाद की योजनाओं पर चर्चा होगी।

जर्मनी के राजदूत मार्टिन ने के मुताबिक, दोनों नेता यहां दोनों देशों के संबंधों पर प्रमुखता से चर्चा करेंगे।

दोनों नेता 26 सितंबर को न्यूयार्क में जी-4 समूह (भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान) की उच्चस्तरीय बैठक में भी मिल चुके हैं। चारों देश संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के प्रबल दावेदार हैं।

 

नेशनल

इंडियन एयरफोर्स की 92वें वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एयर शो को देखने के लिए पहुंची लाखों की भीड़, ज्यादा गर्मी की वजह से 5 लोगों की मौत

Published

on

Loading

चेन्नई। इंडियन एयरफोर्स की 92वें वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एयर शो का में तीन लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि दम घुटने से तीन दर्शकों की मौत हुई है. वहीं, 230 अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यातायात में अव्यवस्था के कारण शहर के कई जगहों पर इस तरह की घटनाए देखने को मिली. एयर शो देखने के लिए जमा हुए हजारों लोगों को कार्यक्रम के बाद घर लौटने में कई तरह परेशानियों को सामना करना पड़ा.

बताया जा रहा है कि उमस भरी गर्मी के कारण लोगों की हालत खराब हो गई. निकटवर्ती लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए और कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़ा होना भी मुश्किल हो गया था. इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन छूट गई. वहीं, एयर शो स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र थी.

एआईएडीएमके नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने ट्वीट किया

“भारतीय वायु सेना के 92वें उद्घाटन दिवस के अवसर पर, जो भारतीय रक्षा विभाग के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, वायु सेना की ताकत का जश्न मनाने के लिए आज चेन्नई में एक हवाई साहसिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अधिसूचना के अनुसार इसके लिए पहले से ही प्रकाशित किया गया था, यह जानते हुए कि लाखों लोग घूमने आएंगे, तमिलनाडु सरकार ने बताया कि परिवहन और बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है, हालांकि, आज के कार्यक्रम में प्रशासनिक व्यवस्था और भीड़ और यातायात का प्रबंधन ठीक से नहीं किया गया पुलिस बल भी नियंत्रण के लिए अपर्याप्त है। खबर चौंकाने वाली है कि लोग भारी यातायात में फंसे हुए हैं, पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है, और लू के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। मैं कड़ी निंदा करता हूं। इतने महत्वपूर्ण आयोजन में भी ठीक से समन्वय करने में विफल रहने के लिए द्रमुक सरकार। वायु सेना के अंत का जश्न मनाने के लिए भारत के विभिन्न शहरों में अब तक कार्यक्रम अच्छे चल रहे हैं, लेकिन आज तमिलनाडु में हुई घटना में जानमाल की हानि बहुत दुखद है। इस आयोजन के लिए उचित सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहने के लिए एम के स्टालिन सरकार की मैं कड़ी निंदा करता हूं।”

Continue Reading

Trending