Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

वनातु द्वीप समूह में चक्रवात से 6 की मौत

Published

on

Loading

पोर्ट विला| दक्षिणी प्रशांत द्वीप समूह वनातू में शनिवार को आए श्रेणी-5 के चक्रवात में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई तथा द्वीप समूह पर रहने वाले 260,000 लोगों का जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पैम नाम के इस तूफान को दक्षिण प्रशांत महासागर क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षो में आया सबसे भीषण तूफान माना जा रहा है।

समाचार चैनल ‘सीएनएन’ की रपट के अनुसार, वनातू की राजधानी पोर्ट विला में शुक्रवार को 270 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार वाला तूफान पहुंचा।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पोर्ट विला में बेहद तेज गति की हवाओं के कारण शायद ही कोई वृक्ष सीधा खड़ा रहा हो तथा बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए।

समाचार पत्र ‘द इंडिपेंडेंट’ के अनुसार, यूनीसेफ ने चेतावनी जारी की है कि 260,000 लोग संभावित आपदा क्षेत्र में हैं। वनातू की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय ने भी अपने निवासियों से तत्काल शरणस्थलों में चले जाने का आग्रह किया है।

वनातू द्वीप समूह में छोटे-छोटे 83 द्वीप हैं तथा इनमें से अधिकांश द्वीपों में बुनियादी संरचना बहुत ही लघु स्तर की हैं तथा कई द्वीपों में तो पक्की इमारतें तक नहीं हैं जो इस भीषण तूफान का सामना कर सकें।

यूनीसेफ के अलाइस क्लीमेंट्स ने कहा, “सभी शरणस्थलों को लेकर चिंतित हैं।”

अन्तर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में बैडमिंटन टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर चीन के युवा खिलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में एक टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर ही बैडमिंटन खेलते हुए चीन के एक युवा खिलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस घटना पर भारतीय बैडम‍िंटन स्टार पीवी सिंधु भी दुखी नजर आई।

बता दें कि चीन के 17 साल के बैडम‍िंटन ख‍िलाड़ी झांग झिजी की कोर्ट में हार्ट अटैक से मौत हो गई। यह घटना रव‍िवार देर रात की है। झांग झिजी ने किंडरगार्टन में बैडमिंटन खेलना शुरू किया और पिछले साल चीन की नेशनल यूथ टीम में शामिल किया गया। इंडोनेशिया (जकार्ता) में एक टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी पहले बेहोश हुआ और फिर उसे हार्ट अटैक आया जिससे उसकी मौत हो गई।

इसके बाद इस युवा ख‍िलाड़ी को वेन्यू पर ही इलाज दिया गया लेकिन हलचल न दिखते हुए फिर उनको एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रात में उनकी मौत हो गई। इस ख‍िलाड़ी की मौत के बाद भारतीय बैडम‍िंटन स्टार पीवी सिंधु ने एक पोस्ट ल‍िखा है। स‍िंधू ने X पर ल‍िखा- जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप से युवा बैडमिंटन खिलाड़ी झांग झ‍िजी के निधन की खबर बेहद दुख है, मैं इस दुखद समय में झांग के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। आज दुनिया ने एक असाधारण प्रतिभा खो दी है।

Continue Reading

Trending