Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नेतन्याहू ने अरब इजरायलियों से मांगी माफी

Published

on

Loading

जेरूसलम| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पिछले सप्ताह संसदीय चुनाव के लिए मतदान के दिन अरब इजरायली समुदाय के खिलाफ की गई अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है। अपने बयान के लिए घरेलू स्तर पर और विदेशों में भी आलोचना झेलने वाले नेतन्याहू की माफी को इजरायल में रह रहे अरब समुदाय से उनकी सुलह की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।
इजरायल,प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, सप्ताह संसदीय चुनाव ,
नेतन्याहू ने पिछले सप्ताह मंगलवार को संसदीय चुनाव के लिए मतदान समाप्त होने से कुछ घंटे पहले कहा था कि वामपंथी संगठन उनकी सरकार गिराने के लिए अरब इजरायलियों को बसों में भरकर मतदान केंद्रों तक पहुंचा रहे हैं।

उनके इस बयान की न केवल इजरायल में, बल्कि विदेशों में भी खूब आलोचना हुई। इजरायल के मध्य-वामपंथी राजनेताओं के साथ-साथ इजरायल के राष्ट्रपति और अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी इसकी निंदा की।

अपने बयान के लिए चौतरफा आलोचना झेलने के बाद नेतन्याहू ने अब उसके लिए माफी मांगी है। एक बयान जारी कर उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि कुछ दिनों पहले मैंने जो कुछ भी कहा था, उससे इजरायली अरब समुदाय के लोगों का अपमान हुआ है। ऐसा करने का मेरा इरादा नहीं था, मुझे इस पर दुख है।”

उन्होंन कहा, “प्रधानमंत्री के रूप में अल्पसंख्यक समुदाय सहित सभी इजरायलियों के लिए किए गए मेरे कार्य मेरे बयान के बिल्कुल उलट हैं। मैं खुद को सभी इजरायली नागरिकों का प्रधानमंत्री मानता हूं, चाहे वे किसी भी धर्म, नस्ल या लिंग के हों।”

नेतन्याहू ने एक बार फिर दावा किया कि इजरायल में उनकी सरकार गिराने के लिए यूरोपीय देशों की सरकारों तथा विदेशी संस्थाओं ने वामपंथी संगठनों को वित्तीय सहायता मुहैया कराई। उन्होंने कहा, “मैं यह भी मानता हूं कि इजरायल के बाहर की किसी भी ताकत को हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में दखल नहीं देना चाहिए।”

नेतन्याहू ने अपने बयान के लिए हालांकि माफी मांग ली है, लेकिन अरब राजनेता इससे संतुष्ट नहीं हैं। इजरायल में अरब समुदाय के नेताओं के प्रभुत्व वाली चार राजनीतिक पार्टियों के गठबंधन ‘ज्वाइंट लिस्ट’ के नेता आयमन ओडेह ने अपने फेसबुक पेज पर इसे ‘धोखा’ करार दिया है।

ओडेह ने कहा, “जब तक नेतन्याहू नस्लवादी कानूनों को तरजीह देंगे और वास्तविक समानता को सामने नहीं रखेंगे, उनकी माफी न तो स्वीकार की जा सकती है और न ही इस पर भरोसा किया जा सकता है।”

अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय लड़की बनेगी पाकिस्तान क्रिकेटर की दुल्हन, कबूल करेगी इस्लाम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी क्रिकेटर रजा हसन ने भारतीय मूल की लड़की पूजा बोमन के साथ सगाई कर ली है। जल्द ही दोनों निकाह कर लेंगे। वैसे तो पूज कोई सेलब्रिटी नहीं हैं, लेकिन जब से पाकिस्तानी क्रिकेटर से शादी की खबर सामने आई है, तब से वो चर्चा में आ गई हैं।

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय मूल की पूजा बोमन और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रजा हसन जनवरी 2025 में निकाह करेंगे। ऐसी भी खबरें सामने आई है कि निकाह से पहले पूजा धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूल करेंगी। बता दें कि अमेरिका में रह रहीं भारतीय मूल की पूजा बोमन कोई सेलिब्रिटी तो नहीं हैं, लेकिन जब से उनका नाम पाकिस्तानी क्रिकेटर से जुड़ा है तब से वो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

32 साल के रजा हसन ने अपने इंस्टाग्राम पर इस बात का ऐलान किया। उन्होंने पूजा के साथ रोमांटिक अंदाज में फोटो शेयर कर लिखा, ”यह साझा करते हुए रोमांचित हूं कि मेरी सगाई हो गई है। मैंने अपने जीवन के प्यार से हमेशा के लिए मेरा बनने के लिए कहा और उसने हां कहा। जिंदगी के सफर में एक साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं।”

बता दें कि रजा हसन ने 2014 में पाकिस्तान के लिए वनडे में डेब्यू किया जो इनके करियर का आखिरी ODI मुकाबला भी साबित हुआ। बाएं हाथ के स्पिनर ने 10 T20I मैचों में भी हिस्सा लिया और 10 विकेट अपने नाम किए। एक साल में पाकिस्तान के लिए 11 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद रजा हसन का करियर समाप्त हो गया और तब से वो गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। हसन ने अपना आखिरी प्रोफेशनल मैच साल 2021 में खेला था। डोप टेस्ट में फेल होने के कारण उनपर दो साल का बैन भी लग चुका है।

Continue Reading

Trending