Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आपराधिक न्याय व्यवस्था में संतुलन की जरूरत : हिलेरी

Published

on

वाशिंगटन,हिलेरी-क्लिंटन,व्यवस्था,अमेरिका,कोलंबिया-यूनिवर्सिटी,समुदाय

Loading

वाशिंगटन | हिलेरी क्लिंटन का कहना है कि यह अमेरिका के लिए उचित समय है, जब पुलिस व्यवस्था सुस्पष्ट और नस्लभेद से परे हो, साथ ही उन्होंने आपराधिक न्याय व्यवस्था को संतुलित किए जाने की मांग की। राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद अपनी पहले नीतिगत भाषण में अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला तथा विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी में बुधवार को कहा, “एक नागरिक, एक इंसान होने के नाते मुझे इन युवाओं और उनके परिवार वालों के लिए तकलीफ होती है।” पिछले साल पुलिस के हाथो अश्वेत नागरिकों के मारे जाने की घटना का उल्लेख करते हुए हिलेरी ने कहा, “हमें अमेरिका में नस्लभेद और न्याय को लेकर कुछ कड़े सच का सामना करना है।”

हिलेरी ने बाल्टीमोर में पुलिस की हिरासत में फ्रैडी ग्रे की हत्या और उसके बाद हुए दंगे का जिक्र करते हुए कहा, “चीजें उस वक्त गलत हुईं, जब पुलिस और जिस समुदाय की वे सेवा करते हैं, के बीच विश्वास कम हुआ है।” उन्होंने कहा, “हमने अपनी आपराधिक न्याय व्यवस्था को असंतुलित होने दिया है और हालिया त्रासदी ने हमें एक देश होने के नाते फिर से संतुलन लाने के लिए साथ आने को प्रेरित किया है।” हिलेरी ने कहा, “हमें फ्रेडी ग्रे के परिवार, माइकल ब्राउन के परिवार, ट्रेवन मार्टिन और अन्य की पिछले कुछ सालों में शांति तथा एकता की अपील पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।” उन्होंने कहा, “जिन्होंने बाल्टीमोर में आगे हिंसा भड़काई है, वे ग्रे परिवार और पूरे समुदाय को अपमानित कर रहे हैं।”

हिलेरी ने कहा, “वे न्याय के उद्देश्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए हिंसा बंद होनी चाहिए। लेकिन हमें फिर से अमेरिकियों के बीच विश्वास बहाली और सम्मान पैदा करने की जरूरत है। पुलिस और नागरिकों के बीच और पूरे समाज के बीच विश्वास पैदा करने की जरूरत है।”

अन्तर्राष्ट्रीय

SCO SUMMIT : विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पकिस्तान, शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में होंगे शामिल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच काफी लंबे समय से रिश्ते खत्म हैं और तनातनी का सिलसिला जारी है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। यहां वह SCO (शंघाई सहयोग संगठन) की बैठक में शामिल होंगे। 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में बैठक होगी। 2014 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय मंत्री पाकिस्तान जाएगा। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर 9 साल बाद पाकिस्तान जाएंगे।

SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में जयशंकर हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैठक का न्योता दिया था। पाकिस्तान के विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा था, ‘बैठक में भाग लेने के लिए सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है।

Continue Reading

Trending