Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

तीस्ता की कंपनी के खिलाफ सीबीआई जांच का आदेश

Published

on

teesta-CBI

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुजरात दंगा पीड़ितों के लिए जारी फंड के कथित दुरुपयोग की आरोपी सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की कंपनी के खिलाफ सीबीआई से जांच करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने जांच ब्यूरो को तीस्ता की कंपनी के सभी खाते भी सील करने को कहा है। दूसरी ओर सीतलवाड़ केंद्र के इस फैसले से बेहद नाराज हैं। उन्होंने इसे अभिव्यक्ति की आजादी को दबाने का ‘बेशर्म प्रयास’ करार दिया।

तीस्ता की कंपनी सबरंग कम्युनिकेशन एंड पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड (एससीपीपीएल) ने गृह मंत्रालय से मंजूरी के बिना फोर्ड फाउंडेशन से 2.9 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 1.84 करोड़ रुपये) का अनुदान लिया था। ऐसा कर कंपनी ने विदेशी योगदान नियमन कानून (एफसीआरए) का गंभीर उल्लंघन किया। सूत्रों ने कहा कि कंपनी ने एफसीआरए के प्रावधानों का पूरी तरह उल्लंघन किया। इन प्रावधानों के तहत केवल उन्हीं लोगों को विदेशी स्रोत से धन मिल सकता है, जिनका रजिस्ट्रेशन एफसीआरए में है। उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय ने अप्रैल में सीतलवाड़ के दो एनजीओ की जांच में एफसीआरए का उल्लघंन पाया था। इसके बाद इस मसले पर सफाई मांगी गई थी। इससे पहले गुजरात सरकार ने गृह मंत्रालय को लिखकर, सीतलवाड़ के दोनों एनजीओ में बड़े पैमाने पर नियमों के उल्लंघन की शिकायत की थी।

बता दें कि गुजरात सरकार और सीतलवाड़ के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है। सीतलवाड़ ने साल 2002 के गुजरात दंगों के सिलसिले में पूर्व मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राज्य सरकार के कई अधिकारियों के खिलाफ कई मामले दर्ज कराए हैं, वहीं राज्य पुलिस भी सीतलवाड़ के खिलाफ करीब डेढ़ करोड़ रुपए के गबन के मामले की जांच कर रही है। ये रुपए गुलबर्ग सोसायटी पीड़ित लोगों के लिए जमा किए गए थे।

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending