Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

आदर्श गांव अगले वर्ष अक्टूबर से पहले : बीरेंद्र

Published

on

Loading

भोपाल। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह ने बुधवार को यहां कहा कि सांसदों द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित 693 गांव अगले वर्ष यानी अक्टूबर 2016 से पहले आदर्श गांव बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि सांसदों से कहा गया है कि इस अवधि के पहले ही वे दूसरे गांव का चयन कर लें।

सांसद आदर्श ग्राम योजना पर केंद्रित दो दिवसीय कार्यशाला में यहां हिस्सा लेने आए बीरेंद्र ने कहा, “सांसदों ने प्रथम चरण में जिन 693 गांवों का चयन किया है, वहां अगले वर्ष के अक्टूबर से पहले सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। सांसदों से यह भी कहा गया है कि वे अपने अगले गांव का चयन अक्टूबर 2016 से पहले कर लें, ताकि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा शुरुआती आवश्यक कार्य जल्द पूरा किया जा सके। जैसे इस बार सर्वेक्षण आदि कार्य में तीन-चार माह का समय लग गया था, अगर अगले चरण के गांव का चयन पहले हो जाएगा तो विभागीय कार्य भी जल्दी पूरे हो जाएंगे।”

केंद्रीय मंत्री सिंह ने आगे कहा, “12 केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा ग्राम विकास की 19 योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर सांसदों द्वारा चयनित गांवों में लागू किए जाने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए हैं।” सिंह ने इस कार्यशाला के उद्देश्य के बारे में कहा, “विभिन्न चयनित आदर्श गांवों में विकास के कार्य हुए हैं। इनमें अच्छे प्रयास कौन-से हुए हैं, जिन्हें दूसरे गांवों में उपयोग में लाया जा सकता है, इसके लिए सुझाव मांगे गए। कुल 592 योजनाएं, सुझाव आए। इन सुझावों में कहा गया है कि अगर इन्हें लागू किया जाए तो वे समग्र ग्राम विकास में मददगार बनेंगे। इनमें से 235 को राज्य सरकारों ने मंजूर किया। बाद में इनमें से 31 पंचायतों का चयन किया गया, जो अपने गांव के विकास की योजनाओं का प्रस्तुतीकरण करेंगी।” उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “सांसद द्वारा चयनित गांव में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से तो काम होगा ही और यदि सांसद चाहे तो वह अपनी निधि से भी काम करा सकता है।”

नेशनल

सपा सांसद इकरा हसन ने यति नरसिंहानंद के खिलाफ की कार्रवाई की मांग, बोलीं- ये नाकाबिले बर्दाश्त

Published

on

Loading

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की सांसद इकरा हसन ने यति नरसिंहानंद के बयान पर उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सपा सांसद इकरा हसन ने कहा- “यति नरसिंहानंद जैसे ढोंगी, पाखंडी लोगों ने एक बार फिर अपनी गंदी जुबान से नफरत का जहर उगला है और हमारे प्यारे नबी की शान में गुस्ताखी की है। जो हम सबके लिए नाकाबिले बर्दाश्त है। प्यारे नबी जो पूरी दुनिया के लिए रहमत और शांति का पैगाम लेकर आए थे, उनकी शान में यह अपनी गंदी जुबान से अपमान कर रहा है। जो हर अमन पसंद हिन्दुस्तानी चाहे वो हिंदू हो या मुसलमान, सब के लिए नाकाबिले बर्दाश्त है।

दरअसल, यति नरसिंहानंद ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी, इसके बाद से बवाल बढ़ता जा रहा है। गाजियाबाद के अलावा मेरठ, बुलंदशहर समेत कई अन्य शहरों में भी प्रदर्शन और विरोध होता रहा। कई जगहों पर पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। इस मसले को लेकर राजनीतिक टीका-टिप्पणी और बयानबाजी भी जारी है।

बता दें कि डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद के हालिया विवादित बयान ने तनाव का माहौल पैदा कर दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मंदिर की सुरक्षा में बड़ी संख्‍या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। नरसिंहानंद के भड़काऊ बयान के बाद शुक्रवार रात से लोग डासना देवी मंदिर के बाहर इकट्ठा होने लगे थे। स्थिति को देखते हुए पुलिस ने मंदिर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी। मंदिर के एंट्री गेट पर बैरिकेड लगाए गए हैं। मंदिर के बाहर गाजियाबाद पुलिस की 4-5 पीसीआर वैन खड़ी हैं।

Continue Reading

Trending