Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

एचडीएफसी ने की मोबाइल भुगतान समाधान ‘पेजैप’ की शुरुआत

Published

on

एचडीएफसी, मोबाइल भुगतान समाधान, ‘पेजैप’ की शुरुआत, धन हस्तांतरण, मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, किराने का सामान, मूवी टिकट

Loading

मुंबई। एचडीएफसी बैंक ने आज पेजैप (PayZapp) नाम के एक भुगतान समाधान की शुरुआत की है, जिससे इन दिनों मोबाइल उपकरणों के माध्यम से होने वाले भुगतान और खरीदारी के तरीकों में एक क्रांतिकारी बदलाव होगा। इस ऐप्प को डाउनलोड करें और एक क्लिक के साथ मोबाइल फोन टॉप.अप से लेकर तत्काल धन हस्तांतरण, मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, किराने का सामान और मूवी टिकट ही नहीं बल्कि विदेशों में छुट्टियों के लिए टिकट खरीदने जैसे अपने सभी खर्चों का भुगतान करें।

पेजैप के अंदर स्मार्टबाय दिया गया है, जो एक आभासी मेगा मार्केटप्लेस यानी बाजार है जो एक मॉल की ही तरह आपकी रोजमर्रा की आवश्यकताओं से लेकर ऐच्छिक जरूरतों तक को पूरा करता है। पेजैप का शुभारंभ एचडीएफसी बैंक की ओर से डिजिटल बैंकिंग की पेशकश ‘गो डिजिटल’ के तहत एक नवीनतम पहल है। यह बैंक की मुख्य डिजिटल सोच ‘बैंक आपकी मुट्ठी में’ से मेल खाता है जिसमें एक ग्राहक के हाथ में बैंकिंग की शक्ति दी जाती है।

पेजैप और स्मार्टबाय की विशेषताएँ इस प्रकार हैं

1.स्मार्टबाय पर आपको एक साथ फ्लिपकार्ट, क्लीयरट्रिप, गोआईबिबो, एक्सपीडिया जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स पोर्टलों के सभी सौदे एवं ऑफर वगैरह और मोबाइल, डीटीएच के रिचार्ज एवं बिल भुगतान की सुविधा मिल जाती है।

2.पेजैप एकल पिन का उपयोग कर जल्दी और आसानी से चेकआउट सुनिश्चित करने वाली देश की पहली वन-क्लिक भुगतान समाधान प्रणाली है।

3.पेजैप में हर खरीदारी के लिए बार-बार क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबरों और उनके सुरक्षा कोड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

4.इसके अलावाए पेजैप किसी सौदे की प्रामाणिकता का निर्धारण करने के लिए कार्ड नंबर के साथ बैंक में पंजीकृत उपकरण, डिवाइस का मिलान करके सुरक्षा को बढ़ाता है।

5.पेजैप के साथ उपयोगकर्ता मोबाइल नंबरए ईमेल आईडी का उपयोग कर किसी को भी तुरंत धन हस्तांतरण, मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

6.इस ऐप्लिकेशन में नेटसेफ वर्चुअल अंतरराष्ट्रीय कार्ड बनाया जा सकता है।

7.दैनिक-मासिक सीमा पर कोई ‘प्रीपेड कार्ड’ प्रतिबंध नहीं, क्योंकि इसमें भुगतान संबद्ध कार्डों के माध्यम से किया जाता है। भुगतान करने के लिए पैसा डालने ‘लोड मनी’ की कोई जरूरत नहीं होती है।

इस नयी पेशकश के बारे में पराग राव, बिजनेस हेड, कार्ड-पेमेंट प्रोडक्ट और मर्चेंट एक्वायरिंग सर्विसेज ने कहा, ‘पेजैप’ लीक से हट कर तैयार किया गया है। एक ग्राहक के लिए उसकी सारी दुनिया अब अपने मोबाइल डिवाइस में सिमट गयी है। इस नवोन्मेष का मतलब है कि वह पूर्व भुगतान और री-लोडिंग की चिंता किये बिना एक ही ऐप्प से एकल पिन डाल कर जब भी और जहाँ भी चाहे वहाँ हर तरह के भुगतान और खरीदारी कर सकेगा।

हमारे सभी नवोन्मेषों की तरह इस मंच को शुरू करने के मूल में भी ग्राहक की सुविधा ही है। ‘बैंक आप की मुट्ठी में’ की हमारी पहल के एक हिस्से के रूप में इस उत्पाद का आना एक और बड़ी डिजिटल छलांग है। वास्तव में ग्राहकों को इससे पता चलेगा कि उसकी मुट्ठी में न केवल बैंकिंग की शक्ति बल्कि प्रभावी ढंग से पूरी दुनिया ही है। वित्त वर्ष 2014-15 में एचडीएफसी बैंक में 63 प्रतिशत लेनदेन डिजिटल चैनलों के माध्यम से किये गये हैं।

यह ऐप्प उन ई-कॉमर्स व्यवसायियों के लिए भी एक बड़ा वरदान साबित होगा, जिन्हें मोबाइल भुगतान बीच में टूट जाने की काफी दिक्कतें आती हैं। मोबाइल के माध्यम से ई-शॉपिंग करने वाले 70प्रतिशत उपयोगकर्ता भुगतान में असुविधा के कारण ही कैश ऑन डिलीवरी का चयन करते हैं। जबकि लैपटॉप, डेस्कटॉप के माध्यम से खरीदारी करने वालों में यह संख्या लगभग 50 प्रतिशत है।

पेजैप की इस सुविधाजनक मोबाइल भुगतान प्रणाली से इसमें बदलाव होगा और व्यवसायियों को कम सौदे रद्द होने और नकद सँभालने की समस्या कम होने का लाभ मिलेगा। यह ‘कम नकदी’ के अभियान में एक महत्वपूर्ण योगदान होगा, क्योंकि इससे ज्यादा नकद लेन-देन को डिजिटल लेन-देन में बदले जाने मे मदद मिलेगी।

गैजेट्स

200 MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, मार्केट में धमाल मचाने आ रहा Samsung Galaxy S25 Ultra

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सैमसंग ने हाल ही में भारत में गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में अपनी नई फोल्डेबल सीरीज को लॉन्च किया था। इसमें कंपनी ने Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 और स्मार्टवॉच में गैलेक्सी वॉच अल्ट्रा को पेश किया था। अब सैमसंग के अपकमिंग फोन गैलेक्सी S25 अल्ट्रा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।

Galaxy S25 Ultra में मिलने वाले फीचर्स की डिटेल लीक हो गई है। ख़बरों की मानें तो अपकमिंग Galaxy S25 Ultra में यूजर्स को मौजूदा Galaxy S24 Ultra की तुलना में दमदार फीचर्स मिलने वाले हैं। Galaxy S25 ultra के बैटरी, कैमरा, प्रोसेसर और डिजाइन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

गैलेक्सी S 25 का कैमरा

गैलेक्सी S25 अल्ट्रा में ग्राहकों को Snapdragon 8 Gen 4 प्रोसेसर मिल सकता है। अगर इसके कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें ग्राहकों को 200MP का प्राइमरी कैमरे साथ ही इसमें ग्राहकों को 3X जूम लेंस और 5X पेरिस्कोप टेलीफोटो लेंस मिल सकता है।

गैलेक्सी S 25 अल्ट्रा की बैटरी

अगर हम सैमसंग के अपकमिंग प्रीमियम स्मार्टफोन गैलेक्सी S25 अल्ट्रा के बैटरी सेक्शन की बात करें तो इसमें 4855mAh से लेकर 5000mAh की बैटरी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि इसमें आपको 45W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा।

Continue Reading

Trending