Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

साइंस

मंगल पर रहस्सयमय चट्टानों की जांच करेगा क्यूरियॉसिटी

Published

on

Loading

न्यूयॉर्क| अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि मंगल ग्रह पर भेजा गया ‘मार्स रोवर क्यूरियॉसिटी’ मंगल ग्रह पर रहस्यमय चट्टानों की जांच करेगा। रोवर इस समय अपने गंतव्य पहाड़ पर पाहरंप हिल्स नामक चट्टान की जांच कर रहा है। क्यूरियॉसिटी परियोजना के उप परियोजना वैज्ञानिक अश्विन वासवदा ने एक बयान में कहा, “हमने इस चट्टान की बनावट में विवधता देखी है। कुछ हिस्से परतों से अच्छी तरह ढके हैं, जबकि कुछ अन्य ब्लॉकी है और उनमें उभरे हुए कटाव-प्रतिरोधी किनारे हैं।”

क्यूरियॉसिटी ने 2013 में पहली चट्टान का सर्वेक्षण पूरा किया था और ‘माउंट शार्प’ के आधार पर पहुंचा था। अब वैज्ञानिक चाहते हैं कि रोवर रहस्यमय चट्टानों के अध्ययन के लिए 5.5 किलोमीटर ऊंचे पहाड़ के ऊपर चढ़े। क्यूरियॉसिटी ने सितंबर में इस विभिन्न बनावटों की परत वाली चट्टान का नमूना भेजा था, जिसके बाद से वैज्ञानिक इसका अध्यन कर रहे हैं।mars rover curiosity

क्यूरियॉसिटी अगस्त 2012 में 154 किलोमीटर गड्ढे में उतरा था। इसका लक्ष्य यह पता लगाना था कि मंगलग्रह कभी जीवन अनुकूल था या नहीं। वेबसाइट ‘स्पेस डॉट कॉम’ के मुताबिक, परिणामों में बताया गया था कि क्यूरियॉसिटी के स्थापित होने के पास येलोनाइफ बे नामक स्थान पर अरबों साल पहले रहने योग्य झील एवं झरना था।

बिजनेस

गौतम अडानी इजरायल की कंपनी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में लगाएंगे 10 अरब डॉलर की लागत से सेमीकंडक्टर प्लांट

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी गौतम अडानी का अडानी समूह और इजरायल का टावर सेमीकंडक्टर महाराष्ट्र में 10 अरब डॉलर (83 हजार करोड़ रुपये) की लागत से सेमीकंडक्टर प्लांट लगाएंगे। अडानी समूह अभी तक बंदरगाह, ट्रांसमिशन, सीमेंट और कोयला कारोबार में हैं और चिप निर्माण के क्षेत्र में कदम रखना उनके समूह के लिए बिल्कुल नया अनुभव होगा। महाराष्ट्र सरकार ने हाई टेक्नोलॉजी वाले चार विशाल प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है, जिनमें अडानी ग्रुप का टावर सेमीकंडक्टर के साथ साझेदारी वाला प्रोजेक्ट भी शामिल है। इन प्रोजेक्ट्स में कुल 1.17 लाख करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है और करीब 29,000 रोजगार अवसरों का सृजन होगा।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की उद्योग विभाग संबंधी उप-समिति की गुरुवार शाम को हुई बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की तरफ से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि इन परियोजनाओं के तहत सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में निवेश होगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि ये परियोजनाएं स्थानीय आपूर्ति शृंखला को मजबूत बनाने में मदद करेंगी और प्रौद्योगिकी नवोन्मेष, शोध एवं विकास को बढ़ावा देंगी। शिंदे ने कहा, ‘‘इन परियोजनाओं से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योग (एमएसएमई) से जुड़े हितधारकों को मदद मिलेगी और स्थानीय श्रम शक्ति को प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के अवसर मिलेंगे।’’

बयान के मुताबिक, अडानी समूह इजराइली कंपनी टावर सेमीकंडक्टर के साथ मिलकर एक विशाल सेमीकंडक्टर विनिर्माण परियोजना स्थापित करेगा। परियोजना के पहले चरण में 58,763 करोड़ रुपये और दूसरे चरण में 25,184 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस परियोजना पर कुल निवेश 83,947 करोड़ रुपये का होगा जिससे 15,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। विविध कारोबारों में सक्रिय अडानी समूह का सेमीकंडक्टर विनिर्माण के क्षेत्र में यह पहला कदम होगा। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा कि अडानी-टावर गठजोड़ मुंबई के बाहरी इलाके तलोजा में यह चिप निर्माण संयंत्र लगाएगा।

 

Continue Reading

Trending