Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

23 अगस्त को भारत का दौरा करेंगे पाक के सुरक्षा सलाहकार अजीज

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने गुरुवार को कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ वार्ता के लिए अगले महीने भारत दौरे पर जाएंगे। पाकिस्तान दौरे पर आए ईरान के विदेश मंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान अजीज ने कहा, “मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि मैं 23 अगस्त को भारत जा रहा हूं।”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ तथा उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी ने बीते महीने रूस के उफा में इस बात पर सहमति जताई थी कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों को आतंकवाद से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए बैठक करनी चाहिए। पाकिस्तानी उच्चायुक्त के साथ अलगाववादियों की मुलाकात के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ उच्च स्तरीय कूटनीतिक वार्ता को बीते साल अगस्त में अचानक रद्द कर दिया था।

साल 2008 में मुंबई पर आतंकवादी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ चल रही समग्र वार्ता को भी बंद कर दिया था। अजीज ने कहा, “सुरक्षा वार्ता का मतलब यह नहीं कि समग्र वार्ता शुरू हो गई है। बैठक से दोनों देशों के रिश्तों के बीच जमी बर्फ पिघलेगी और कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का मानना है कि वार्ता मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का एकमात्र विकल्प है।”

रूस के उफा में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक के बाद भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच वार्ता के लिए 23-24 अगस्त की तारीख का सुझाव दिया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता काजी खलीलुल्लाह ने कहा कि उनकी सरकार सुरक्षा वार्ता के एजेंडे पर काम कर रही है। जम्मू एवं कश्मीर में सीमा पर गोलीबारी से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है, जिसके मद्देनजर पाकिस्तान-भारत के बीच वार्ता को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों देशों ने एक दूसरे पर नियंत्रण रेखा पर 2003 के संघर्ष विराम के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

नेशनल

राजस्थान : भजनलाल सरकार ने एम एल लाठर को बनाया मुख्य सूचना आयुक्त

Published

on

Loading

जयपुर। राजस्थान के डीजीपी रहे और पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के समय सूचना आयुक्त बने एमएल लाठर अब प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त होंगे। राजभवन द्वारा जारी आदेश के अनुसार सुरेश चंद्र गुप्ता, महेंद्र कुमार पारख और टीकाराम शर्मा को सूचना आयुक्त बनाया है।

राज्यपाल सचिवालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में मोहन लाल लाठर को नियुक्ति प्रदान की है। राज्यपाल ने इसके साथ ही सुरेश चंद गुप्ता, महेंद्र कुमार पारख और टीकाराम शर्मा को सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति प्रदान करने के आदेश जारी किए हैं। राज्यपाल मिश्र ने राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त और आयुक्त पदों के अंतर्गत इनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने से 3 वर्ष की अवधि या 65 वर्ष की आयु, जो भी पहले हो के लिए की है।

लाठर जाट समाज से हैं और राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील के रिश्तेदार हैं। साल 2022 में रिटायर लाठर को पुलिस पदक, राष्ट्रपति पुलिस पदक, बार टू पुलिस मैडल फॉर स्पेशल ड्यूटी, ऑपरेशन पराक्रम मैडल सहित कुल छह पदक मिले थे। वह दौसा, धौलपुर, कोटा ग्रामीण, सिरोही, उदयपुर के पुलिस एसपी पद पर भी रह चुके हैं। डीआईजी बीएसएफ बाड़मेर और बीकानेर, आरएसी, सीआईडी इंटेलीजेंस और राजस्थान पुलिस अकादमी में काम पोस्टिंग रह चुकी है। पुलिस प्लानिंग एंड वेलफेयर, जयपुर रेंज सेकेंड और आरएसी में आईजी पोस्ट पर भी सर्विस की है।

Continue Reading

Trending