Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

उप्र में सहकारिता को 45.71 करोड़ का मुनाफा : मंत्री

Published

on

Loading

लखनऊ, 7 अक्टूबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद पहली बार सहकारिता (कोऑपरेटिव) को छह माह में 45.71 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा विगत वर्षो की तुलना में सर्वाधिक है।

भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पर शनिवार को जन सहयोग कार्यक्रम के दौरान मुकुट बिहारी ने कहा, 16 जिला सहकारी बैंक पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान बंद पड़े थे। इसके चलते जनता को पैसा नहीं मिल पा रहा था, उनमें से आठ बैंकों से लेनदेन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

उन्होंने बताया कि शेष आठ बैंकों से भी भुगतान शुरू कर दिया गया है। सरकार का प्रयास है कि जल्द ही शेष आठ बैंकों का भुगतान सामान्य हो।

सहकारिता मंत्री ने बताया, प्रदेश के सभी कोऑपरेटिव बैंकों को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया गया है। इस वर्ष गेहूं खरीद में विभाग 130 करोड़ रुपये का कमीशन प्राप्त हुआ है। भ्रष्टाचार के आरोप में 25 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। सहकारिता विभाग ने बैंक ऋण ब्याज भवन खरीद पर एक प्रतिशत की कमी की है, वहीं कार खरीद पर 0.5 प्रतिशत की ब्याज दर में कटौती की गई है।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending