Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

बंद सिनेमाघरों के बहुरेंगे दिन, राज्य सरकार देगी प्रोत्साहन

Published

on

Loading

लखनऊ| मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बंद सिनेमाघरों के पुनर्संचालन, मल्टीप्लेक्स विहीन जिलों में मल्टीप्लेक्स निर्माण, एकल छविगृह निर्माण के लिए अनुदान योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को राज्य कर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के मनोरंजन के प्रमुख साधनों में सिनेमा की बड़ी भूमिका है। नए दौर में बदलती तकनीक के साथ प्रदेश में एकल स्क्रीन वाले पुराने सिनेमाघर या तो बंद हो गए हैं अथवा उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। ऐसे सिनेमाघरों के पुनर्जीवन के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन योजना लाई जानी चाहिए। इससे लोगों को मनोरंजन के साधन की सहज उपलब्धता तो होगी ही, निवेश और रोजगार सृजन की दृष्टि से भी यह उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि योजना ऐसी हो जिससे कि बंद अथवा संचालित सिनेमाघरों के स्थान पर व्यावसायिक काम्पलेक्स व कम क्षमता के सिनेमाघरों का निर्माण, बंद सिनेमाघरों को यथास्थिति में पुनः संचालित करने, व्यावसायिक गतिविधि सहित अथवा गैर व्यावसायिक गतिविधि वाले एकल स्क्रीन सिनेमाघर का निर्माण के लिए निवेशकों को प्रोत्साहन मिले। उनके लिए अनुकूल अवसर तैयार हो सके। सिनेमाघरों के लिए निर्धारित न्यूनतम सीटों की संख्या की शर्त में व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए रियायत दी जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दौर में मल्टीप्लेक्स सिनेमाहॉल की संस्कृति तेजी से बढ़ी है। वर्तमान में प्रदेश के 39 जिलों में मल्टीप्लेक्स नहीं हैं, जबकि 10 जिले ऐसे भी हैं जहां कोई एकल स्क्रीन अथवा मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर नहीं है। नई योजना में ऐसे प्राविधान रखें कि मल्टीप्लेक्स निर्माण के लिए भी निवेशक प्रोत्साहित हों। निवेश प्रोत्साहन कार्यक्रमों की भांति सरकार द्वारा इन्हें भी अनुदान दिया जाना चाहिए। जिन जिलों में पहले से मल्टीप्लेक्स संचालित हैं, यदि वहां नए मल्टीप्लेक्स के इच्छुक निवेशक आते हैं तो उनके लिए भी अनुदान का प्रावधान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने राज्य कर विभाग को सम्बंधित सेक्टर के निवेशकों तथा अन्य स्टेक होल्डरों से संवाद करते हुए यथाशीघ्र प्रोत्साहन योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

संकट के समय राहुल गांधी को आती है नानी की याद इसलिए इटली भाग जाते हैं, बोले सीएम योगी

Published

on

Loading

हरियाणा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरियाणा में ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। इसके साथ ही वे कांग्रेस पर भी हमलावर हैं। उन्होंने कांग्रेस पर कई जुबानी हमले करते हुए राहुल गांधी को निशाने पर लिया। योगी ने कहा कि कि भगवान श्रीराम एक बार फिर अयोध्या आ गए हैं और पूरा देश जश्न मना रहा है, लेकिन कांग्रेस के लोग इससे भी नफरत करते हैं। उन्होंने राहुल का नाम लिए बिना कहा कि यह राम की संस्कृति और रोम की संस्कृति के बीच का अंतर है। एक तरफ भगवान राम अयोध्या आए हैं और दूसरी तरफ वे लोग हैं जो रोम में पले-बढ़े हैं, जो खुद को एक्सीडेंटल हिन्दू कहते हैं।

खानदान जिंदगी भर नाच-गाना करता रहा

सीएम योगी ने राहुल गांधी के बयान पर कहा कि जो लोग कहते हैं कि अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन पर नाच गाना चल रहा था। उनका खानदान ही जिंदगी भर नाच-गाना करता रहा। हिंदुओं का अपमान, सनातन संस्कृति को कोसना और विदेश में संवैधानिक संस्थाओं पर सवाल खड़ा करके कांग्रेसी अपनी योग्यता पर प्रश्नचिह्न लगाते हैं।

संकट के समय इटली में नाना- नानी का घर याद आता है

कोरोना में भाजपा, पीएम मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आह्वान पर कार्यकर्ता सेवा कार्य कर रहे थे, लेकिन उस समय राहुल गांधी कहां थे। संकट के समय उन्हें भारत नहीं, इटली में नानी याद आती है। योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने धारा-370 को दफन भी कर दिया। वहीं कांग्रेस ने बाबासाहेब अंबेडकर के विरोध के बावजूद रिश्तेदारी निभाने के लिए जम्मू-कश्मीर के हुक्मरानों को धारा-370 का स्टेटस दिया, जिससे देश आतंकवाद की चपेट में आ गया। कांग्रेस ने हिंदुओं के सामने ऐसी स्थिति कर दी कि वे आपस में ही लड़ते रहें।

Continue Reading

Trending