Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कश्मीर बस दुर्घटना पर मोदी ने जताया दुख

Published

on

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,जम्मू एवं कश्मीर,भीषण बस दुर्घटना,ट्वीट,उधमपुर जिले

Loading

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर में हुई भीषण बस दुर्घटना पर दुख जताया। इस हादसे में कम से कम 21 यात्रियों की मौत हो गई। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “जम्मू एवं कश्मीर से परेशान करने वाली खबर मिली है। उधमपुर में हुई बस दुर्घटना को लेकर दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “मैंने मंत्री जितेंद्र सिंह जी से बातचीत की है, जो अधिकारियों के संपर्क में हैं और उन्होंने समय पर सहायता के प्रति आश्वस्त किया है।” उल्लेखनीय है कि राज्य के उधमपुर जिले के मारोथी में गहरी खाई में एक बस के गिर जाने से उसमें सवार कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि छह अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

नेशनल

लद्दाख में एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन का हुआ उद्घाटन, 4300 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित

Published

on

Loading

लद्दाख। एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग चेरेनकोव दूरबीन, मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला का लद्दाख के हानले में उद्घाटन किया गया है। इस दूरबीन से वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया कि 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दूरबीन दुनिया में इस तरह की सबसे ऊंची दूरबीन भी है। इस दूरबीन की मदद से अब वैज्ञानिक रिसर्च में और भी प्रगति होगी। इस दूरबीन को मुंबई स्थित BARC ने इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और अन्य भारतीय उद्योग भागीदारों की मदद से बनाया है और इसे स्वदेशी तरीके से बनाया गया है।

4 अक्तूबर को हुआ उद्घाटन

MACE वेधशाला का उद्घाटन DAE के प्लेटिनम जुबली वर्ष प्रोग्राम का एक हिस्सा था। 4 अक्तूबर को लद्दाख के हनले में डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरिमेंट (MACE) वेधशाला का उद्घाटन किया। इसके उद्घाटन के बाद उन्होंने उन सभी कोशिशों की प्रशंसा भी की जिस कारण MACE दूरबीन सफल हुई।

 

Continue Reading

Trending