Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

आयकर विभाग सोमवार को भी करेगा शशिकला के रिश्तेदारों के परिसरों की तलाशी

Published

on

Loading

भ्रष्टाचार के मामले में कारावास की सजा काट रहीं एआईएडीएमके की नेता शशिकला के रिश्तेदारों और उनके कारोबारी सहयोगियों व अधिकारियों के घरों व परिसरों में आयकर विभाग की तलाशी सोमवार को भी जारी रह सकती है।

देश में आयकर विभाग की ओर से बेहिसाब धन को लेकर अब तक की सबसे बड़ी और लंबी तहकीकात रविवार को भी जारी रही।

शशिकला तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता की सबसे करीबी थीं और वह दशकों तक उनके साथ रहीं।

पहचान गुप्त रखने की शर्त पर एक आयकर अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि रविवार को तलाशी पूरी कर कुछ समय के लिए इस रोक दिया गया क्योंकि अधिकारियों व तलाशी में शामिल अन्य लोगों को विराम की जरूरत थी। उन्होंने कहा, सोमवार को हम अपने काम में जुट जाएंगे और 20-25 परिसरों की तलाशी करेंगे।

उनका कहना था कि तलाशी में जब्त किए गए सभी दस्तावेज एक सुरक्षित अलमारी या कमरे में रखे जाएंगे और घर के मालिक को उस अलमारी व कमरे को खोलने की इजाजत नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि जहां भी तलाशी ली जा चुकी है, वहां के परिसर में उन्हें अपना काम पूरा करना है।

आयकर विभाग की इस छापेमारी में कथित रूप से बरामद नकदी, जेवरात और संपत्ति के कागजात के संबंध में अधिकारी ने कुछ कहने से मना किया। इस संबंध में कुछ खबरों में दिये गए आंकड़ों पर उन्होंने कहा, यह उनकी कल्पना है, मुझे इसे न तो इसकी पुष्टि करने की जरूरत है और न ही इस कल्पना को खारिज करने की।

अधिकारी ने बताया कि विभाग को शशिकला से जुड़े लोगों और कंपनियों की ओर से इस साल आयकर रिटर्न दाखिल किए जाने का इंतजार था। दाखिल रिटर्न में दिए आंकड़ों के आधार पर आयकर विभाग कर चोरी का पता लगाने के लिए तहकीकात कर रहा है।

अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि कागजातों की जांच और स्पष्टीकरण मिल जाने पर उनसे कर की मांग की जाएगी।

ये तहकीकात नोटबंदी के बाद शशिकला और उनके भतीजे टी.टी.वी. दिनाकरन से कथित रूप से संबंधित नकली कंपनियों के जरिए अस्पष्ट स्रोतों से नकदी की बात प्रकाश में आने के बाद की जा रही है। दिनाकरन एआईएडीएमके के एक धड़े के प्रमुख हैं।

अधिकारी के मुताबिक, भारत में आय से अधिक धन के स्रोतों की जांच आयकर विभाग करेगा, जबकि विदेशी स्रोतों की खोजबीन दूसरी एजेंसियां करेंगी।

उन्होंने कहा, हमें नकली कंपनियों की जानकारी है और उनके संचालन के बारे में हमारी पड़ताल चल रही है।

उनका कहना था कि जब्त कागजात से प्राप्त आंकड़ों का मिलान करने के बाद ही तहकीकात में सामने आए लोगों व कंपनियों के बैंक खातों को जब्त करने का फैसला किया जाएगा।

गुरुवार को 1,800 आयकर अधिकारियों की टीम ने 187 परिसरों में छापेमारी की, जिनमें लोगों के आवास, दफ्तर और फार्महाउस शामिल हैं।

जिन जगहों पर छापेमारी की गई, उनमें थंजावुर स्थित शशिकला के पति एम. नटराजन का आवास, जयललिता का कोडानाड टी इस्टेट, जैज सिनेमाज, मिडास डिस्टिलरीज, शारदा पेपर एंड बोर्डस, सेंथिल ग्रुप ऑफ कंपनीज और कोयंबटूर स्थित नीलगिरि फर्नीचर, जया टीवी, नमधु एमजीआर और तमिलनाडु, पुडुचेरी, हैदराबाद और बेंगलुरू स्थित कई परिसर शामिल हैं।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

SCO SUMMIT : विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पकिस्तान, शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में होंगे शामिल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच काफी लंबे समय से रिश्ते खत्म हैं और तनातनी का सिलसिला जारी है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। यहां वह SCO (शंघाई सहयोग संगठन) की बैठक में शामिल होंगे। 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में बैठक होगी। 2014 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय मंत्री पाकिस्तान जाएगा। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर 9 साल बाद पाकिस्तान जाएंगे।

SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में जयशंकर हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैठक का न्योता दिया था। पाकिस्तान के विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा था, ‘बैठक में भाग लेने के लिए सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है।

Continue Reading

Trending