Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

ट्रंप के शपथ लेने से चंद घंटे पहले ओबामा ने फेसबुक पर साझा किया विदाई पत्र

Published

on

Loading

ओबामा ने फेसबुक पर साझा किया विदाई पत्र

न्यूयॉर्क | अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से चंद घंटे पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना विदाई पत्र सोशल नेटवर्किं ग साइट फेसबुक पर साझा किया। अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के तौर पर दो कार्यकाल के लिए लगातार आठ साल तक सेवा देने वाले ओबामा ने गुरुवार को फेसबुक पर साझा किए गए इस पत्र में देश के नागरिकों का आभार जताते हुए लिखा, “इन आठ वर्षो में आप अच्छाई, स्थिरता और आशा के स्रोत रहे हैं, जिनसे मुझे ताकत मिलती रही। मैंने हमारे जीवन काल के सबसे खराब आर्थिक संकट के दौरान पड़ोसियों और विभिन्न समुदायों को एक-दूसरे की मदद करते देखा।”

ओबामा ने चार्ल्सटन चर्च गोलीबारी को याद किया और कहा कि वह इस तरह की घटनाओं को रोकना चाहते हैं।

ओबामा ने इस बात का उल्लेख किया कि उन्होंने घायल युद्धवीरों को एक बार फिर से चलने-फिरने में वैज्ञानिकों को मदद करते देखा और यह भी देखा किस प्रकार वैज्ञानिकों ने स्पर्श की अनुभूति दोबारा पाने में एक लकवाग्रस्त व्यक्ति की मदद की।

राष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के दौरान कुछ सकारात्मक योजनाओं जैसे लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने तथा समलैंगिकों की शादी को कानूनी अमली जामा पहनाने के कदमों को याद किया।

राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त होने के मद्देनजर ओबामा ने सभी से विदाई लेते हुए कहा, “ऐसे में जबकि विकास की गति धीमी प्रतीत हो रही है, याद रखें : अमेरिका किसी एक इंसान की परियोजना नहीं है। हमारे लोकतंत्र में सबसे ताकतवर एकमात्र शब्द ‘हम’ है। ‘हम होंगे कामयाब’।”

ओबामा ने अपने फेसबुक पर किए पोस्ट के साथ एक लिंक भी साझा किया है, जो उन लोगों के लिए है, जो उनके काम के बारे में जानना और उनसे जुड़े रहना चाहते हैं।

नेशनल

राजस्थान में बनेगा जेम्स एण्ड ज्वैलरी पार्क, एक लाख से अधिक रोजगार होंगे सृजित

Published

on

Loading

जयपुर। राजस्थान के सीएम भजलनलाल शर्मा ने कहा है कि केन्द्र सरकार के साथ मिलकर जेम्स एण्ड ज्वैलरी पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे 1 लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कारीगरों का प्रशिक्षण, नवीनतम तकनीक एवं शोध में निवेश को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जिससे यह उद्यम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई ऊंचाइयों को छू सकें। भजलनलाल शर्मा ने शुक्रवार को ज्वैलरी एसोसिएशन द्वारा सीतापुरा स्थित जेईसीसी में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ये बातें कही।

भजनलाल शर्मा ने कहा कि गुलाबी नगरी जयपुर विश्व पटल पर रत्न आभूषणों के लिए विख्यात है। जेम्स ज्वैलरी बिजनेस राज्य की आर्थिक प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं, साथ ही रोजगार सृजन का भी मुख्य साधन हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस उद्योग को बढ़ावा देने तथा उद्यमियों के लिए व्यापार को सुगम बनाने के लिए निरंतर काम कर रही है।

सीएम ने कहा कि जयपुर में बनाए गए आभूषण अपनी खूबसूरती और शिल्प कौशल के लिए दुनियाभर में पहचाने जाते हैं। इसी वजह से राज्य सरकार द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत जयपुर में रत्न एवं आभूषणों को चिन्हित किया गया है। जिसके तहत राज्य सरकार इस क्षेत्र को और अधिक विकसित बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान के कुल निर्यात में रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11 हजार 183 करोड़ रुपए की रही है।

Continue Reading

Trending