Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

खर्च प्रबंधन आयोग की सिफारिशें जल्द : जेटली

Published

on

Loading

नई दिल्ली| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि सब्सिडी घटाने के तरीके सुझाने के लिए गठित खर्च प्रबंधन आयोग (ईएमसी) जल्द ही अपनी सिफारिशें सौंपेगा। जेटली ने यहां हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए कहा, “खर्च प्रबंधन आयोग की हाल में एक बैठक हुई है और जल्द ही सब्सिडी घटाने से संबंधित सुझावों के साथ वह सामने आएगा।”hindustan times leadership summit 2014 arun jaitley

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोषीय घाटा कम करने के लिए खाद्य, ऊर्वरक और तेल सब्सिडी घटाने के उपाय सुझाने हेतु अगस्त में ईएमसी का गठन किया था। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान आयोग के अध्यक्ष हैं।

जेटली ने कहा कि खाद्य एवं पेट्रोलियम सब्सिडी सहित पूरी सब्सिडी व्यवस्था को अधिक लक्षित बनाने तथा उन लोगों को इससे बाहर करने की आवश्यकता है, जिन्हें इसकी जरूरत नहीं है। मौजूदा वित्त वर्ष के लिए खाद्य, पेट्रोलियम और ऊर्वरक सब्सिडी का आंकड़ा 2,51,397.25 करोड़ रुपये अनुमानित है, जो पिछले वित्त वर्ष से 2.47 प्रतिशत अधिक है। वित्त वर्ष 2013-14 के लिए संशोधित अनुमान में यह 2,45,451.50 करोड़ रुपये था।

नेशनल

महाराष्ट्र सरकार ने गाय को घोषित किया राज्यमाता, जारी किया आदेश

Published

on

Loading

महाराष्ट्र। महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने गाय को राज्यमाता घोषित किया है। इस बाबत महाराष्ट्र सरकार ने एक आदेश भी जारी किया है। जारी आदेश में कहा कि शासन ने यह निर्णय लिया है कि गाय का भारतीय संस्कृति में वैदिक काल से महत्व है।

gr-gomata-rajyamata-2.pdf

इसका विशेष महत्व आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में भी देखा जाता है, जहां गाय के दूध और अन्य उत्पादों का उपयोग स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है। इसके अलावा, पंचगव्य उपचार पद्धति में भी गाय के विभिन्न उत्पादों का समावेश होता है, जो अनेक बीमारियों के उपचार में सहायक होते हैं।

क्या है गाय का महत्व?

भारत में गाय को माता का दर्जा दिया जाता है और हिंदू धर्म में उसकी पूजा का विधान है। इसके अलावा उसके दूध, मूत्र और गोबर को पवित्र माना जाता है और इनका बहुतायत में इस्तेमाल भी किया जाता है। गाय का दूध मानव शरीर के लिए काफी लाभकारी है, वहीं गौमूत्र से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा किया जाता है।

Continue Reading

Trending