Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने शिक्षा के विजन का खुलासा किया

Published

on

जम्मू,कश्मीर,शिक्षा-मंत्री-नईम-अख्तर,महिलाओं,परीक्षाओं,पदस्थापना

Loading

जम्मू | जम्मू एवं कश्मीर के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर ने शनिवार को कहा कि गठबंधन सरकार राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में पाठ्यक्रम सुधार तथा एक ज्ञान आधारित समाज के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। अख्तर ने कहा, “ज्ञान के लिहाज से जम्मू एवं कश्मीर दक्षिण एशिया में ज्ञान और तालीम का मुख्य स्रोत रहा है। कश्मीर में चौथी शताब्दी में पहला बौद्ध सम्मेलन हुआ था। यह जगह शारदा पीठ के नाम से जाना जाता है।”

जम्मू में अख्तर ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा, “आज की तारीख में जम्मू एवं कश्मीर में साक्षरता दर फिसलकर छठे स्थान पर चली गई है। हमारा विजन महिलाओं में 100 फीसदी साक्षरता का है।” अख्तर ने कहा कि राज्य की वर्तमान शिक्षा प्रणाली बेहद भारी भरकम है, जो या तो रोजगार या ढांचागत निर्माण पर केंद्रित है और वर्तमान शिक्षा प्रणाली में राज्य के बच्चों की बात ही नहीं की गई है। मंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 24,265 स्कूल हैं, जिनमें 16.68 लाख छात्र और 1.43 लाख शिक्षण कर्मचारी हैं। अख्तर ने कहा, “सरकारी स्कूलों में छात्रों के पास होने की प्रतिशतता 50 है, जो कि निजी स्कूलों से 25 फीसदी कम है। जम्मू प्रांत में बीते पांच सालों के दौरान मात्र चार छात्र 10वीं कक्षा में शीर्ष 20 छात्रों की सूची में जगह पा सके।”

मंत्री ने कहा कि विभाग के लिए सबसे बड़ी समस्या शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापना की है। उन्होंने कहा, “स्थानांतरण व पदस्थापना के लिए एक रैकेट काम कर रहा है। ये रैकेट परीक्षा तक पहुंच जाते हैं और परीक्षाओं में कदाचार करवाते हैं।” मंत्री ने कहा कि इन सबको बदला जाएगा और पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश

डीएम साहब को लगी प्यास, बिसलरी की जगह आ गई बिलसेरी, 3000 बोतल करवा दी नष्ट

Published

on

Loading

बागपत। बागपत से हैरान करने वाली खबर सामने आयी है। यहां कलेक्टर एक कार्यक्रम में बैठे थे, तभी उन्हे प्यास लगी। सामने पानी की बोतल देखते ही वो चौंक गए। नाम पढ़कर तुरंत फैक्ट्री पर रेड मारने के आदेश दे दिये।

दरअसल, बोतल पर ‘बिसलरी’ की बजाए ‘बिलसेरी’ लिखा था। इसके बाद खाद्य विभाग की टीम और पुलिस गोदाम पहुंची तो वहां 3000 हजार पानी की बोतल बरामद हुईं, जिन्हें जेसीबी चलाकर नष्ट कराया गया. फर्जी ब्रांड के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

बागपत में खाद्य विभाग में शनिवार को हड़कंप मच गया। बागपत के डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह के टेबल पर नकली पानी की बोतल पहुंच गई। नकली पानी की बोतल पर जब जिलाधिकरी की नजर गई तो, वह हैरान रह गए। अधिकारियों को बुलाकर इसकी सूचना दी। जिसके बाद अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई की और ‘बिसलेरी’ के मिलते जुलते नाम ‘बिलसेरी’ जैसी पानी की बोतल वाली दुकानों और गोदामों में छापेमारी की गई।

Continue Reading

Trending