Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली मेट्रो के बेड़े में पहली चालक रहित रेलगाड़ी

Published

on

delhi metro

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो को गुरुवार को पहली चालक रहित रेलगाड़ी मिली। इस रेलगाड़ी का निर्माण दक्षिण कोरिया के चांगवान में हुआ है। एक बयान के मुताबिक, यह रेलगाड़ी यहां के मुकुंदपुर डिपो पहुंची है और दिल्ली मेट्रो के संचालन नियंत्रण केंद्र से इस रेलगाड़ी का बिना किसी परिचालक के परिचालन होगा।

दक्षिण कोरिया से यह रेलगाड़ी समुद्र मार्ग से गुजरात के मुंधरा बंदरगाह पहुंची थी, जहां से इसे सड़क मार्ग से दिल्ली लाया गया। दिल्ली मेट्रो ने एक बयान में कहा, “यह रेलगाड़ी तीसरे चरण के मजलिश पार्क से शिव विहार (58.59 किलोमीटर लंबी लाइन-7) और जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन (38.25 किलोमीटर लंबी लाइन-8) मार्ग पर दौड़ेगी।”

दोनों ही मार्गो का परिचालन 2016 के अंततक शुरू होने की संभावना है। इस तरह की कुल 20 रेलगाड़ियों का निर्माण दक्षिण कोरिया में इस साल के अंततक पूरा हो जाएगा। वहीं 61 अन्य रेलगाड़ियों का निर्माण बेंगलुरू के भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) में होगा। इन सभी रेलगाड़ियों में छह डिब्बे होंगे। प्रत्येक रेलगाड़ी में 2,280 यात्री यात्रा कर सकेंगे। मौजूदा मेट्रो से 240 अधिक यात्री इनमें यात्रा कर सकेंगे, क्योंकि इनमें चालक के लिए अलग से कक्ष की जरूरत नहीं होगी। सुरक्षा बढ़ाने के मद्देनजर रेलगाड़ी के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और इनकी तस्वीरों पर सीधे नियंत्रण केंद्र से नजर रखी जाएगी।

उत्तर प्रदेश

शराब पीने और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिस वालों की नहीं लगेगी कुंभ में ड्यूटी

Published

on

Loading

प्रयागराज। प्रयागराज महाकुंभ में शराब पीने वाले और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से प्रयागराज भेजे जाने वाले पुलिस बल के संबंध में इसका विशेष ध्यान देने को कहा है। साथ ही कहा है कि, उनकी सत्यनिष्ठा, छवि, आम शोहरत और चाल-चलन अच्छा होना चाहिए। इसके अलावा पुलिसकर्मियों की आयु सीमा को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी मुख्यालय में एडीजी स्थापना संजय सिंघल की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, महाकुंभ भेजे जाने वाले आरक्षियों की उम्र सामान्यत: 40 वर्ष होनी चाहिए। इसी तरह मुख्य आरक्षी 50 वर्ष से अधिक और उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक 55 वर्ष से अधिक उम्र के नहीं होने चाहिए। ऐसे किसी भी पुलिसकर्मी को महाकुंभ में ड्यूटी के लिए नहीं भेजा जाएगा, जो प्रयागराज का मूल निवासी है।

साथ ही, वह शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ, चैतन्य और व्यवहार कुशल होना चाहिए। उन्होंने पहले चरण में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए 10 अक्तूबर, दूसरे चरण के लिए 10 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 10 दिसंबर तक नाम भेजने का निर्देश दिया है। इसके अलावा लिपिक संवर्ग और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भी तैनाती के लिए नाम भेजने को कहा है।

Continue Reading

Trending