Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल को सहायता भेजेगा पाकिस्तान

Published

on

Nepal-Pakistan

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान भूकंप प्रभावित नेपाल की मदद के लिए राहत सामग्रियों के साथ अपनी वायु सेना के चार विमान भेजेगा। मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तान के इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) के अनुसार, “चार ‘सी-130’ विमान 30 बिस्तरों, विशेष तलाशी एवं बचाव दल और अन्य राहत सामग्रियों के साथ रविवार को नेपाल रवाना होंगे।”

समाचार पत्र ‘डान’ की वेबसाइट के अनुसार, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला से फोन पर बातचीत कर नेपाल के लिए सहायता भेजने की पेशकश की। पाकिस्तान, नेपाल के भूकंप पीड़ितों के लिए 30 बिस्तर, पाकिस्तानी सेना के विशेषज्ञ चिकित्सकों का एक दल, चिकित्सा सुविधाएं, ऑर्थोपेडिक, गायनॉकोलॉजिस्ट, एनेस्थीसियोलॉजिस्ट, बाल विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट और पैरामेडिक्स भेज रहा है। पाकिस्तानी सेना का एक शहरी खोज एवं बचाव दल भी नेपाल भेजा जा रहा है, जो विशेष रूप से प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव अभियान के लिए प्रशिक्षित है।

खोज एवं बचाव दल जमीन खोदने एवं कंक्रीट काटने वाले उपकरणों से लैस है। इस दल को विशेष रूप से मलबे में दबे लोगों को ढूंढने और बचाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। नेपाल में शनिवार को आए तेज भूकंप में 1,900 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। भूकंप के पहले झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 आंकी गई, जबकि दूसरे झटके की तीव्रता 7.0 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू से महज 75 किलोमीटर दूर लामजुंग जिले में था। भूकंप के झटके नेपाल के आस-पास के देशों भारत, तिब्बत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए।

अन्तर्राष्ट्रीय

थाईलैंड में दर्दनाक हादसा, स्कूली बस में आग से 25 बच्चों की मौत, बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

Published

on

Loading

बैंकॉक। थाईलैंड से एक दर्दनाक मामला सामने आया है। यहां एक स्कूली बस में आग लग जाने से कम से कम 25 बच्चों की मौत हो गई। जबकि कई झुलसने की वजह से घायल हैं। बस में पांच टीचर्स समेत 44 छात्र मौजूद थे। फिलहाल रेस्क्यू वर्कर्स बाकी बच्चों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। आग लगने की वजह अब तक सामने नहीं आई है।

मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जाहिर की जा रही है। हादसा किस वजह से हुआ, इस बारे में अभी कोई सटीक जानकारी सामने नहीं आई है। स्थानीय लोग भी बचाव और राहत दलों के साथ आग बुझाने और पीड़ितों की मदद करने में जुटे थे।

बैंकॉक पोस्ट के अनुसार यह बस उथाई थानी में एक स्कूल से छात्रों को ले जा रही थी। इसी दौरान इसमें आग लग गई। बचावकर्मियों ने कहा कि आग की लपटों में कई युवा यात्रियों की मौत हो गई या वे घायल हो गए। जोर सोर 100 ट्रैफिक रेडियो नेटवर्क ने दोपहर 12.30 बजे ज़ीर रंगसिट शॉपिंग मॉल के पास इनबाउंड फाहोन योथिन रोड पर बस में आग लगने की सूचना दी।

फायर एंड रेस्क्यू थाईलैंड और थाई पीबीएस ने कहा कि बस 38 छात्रों और छह शिक्षकों को शैक्षिक यात्रा के लिए उथाई थानी के लैन सक जिले के वाट खाओ प्रया संगखारम से ले गई थी। उनका गंतव्य ज्ञात नहीं था। ट्रैफिक पुलिस रेडियो ने कहा कि कई यात्रियों की मौत हो गई या वे घायल हो गए।

Continue Reading

Trending