Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका के अच्छे रिश्तों से चीन को खतरा नहीं : ओबामा

Published

on

obama comment on india-china relationship

Loading

वाशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के साथ बढ़ते नजदीकी रिश्तों को लेकर चीन की चिंता को अनावश्यक करार दिया है। ओबामा ने कहा कि निश्चित तौर पर भारत के साथ अमेरिका के संबंधों में कई ऐसे पहलू हैं, जो दोनों देशों को करीब लाते हैं, लेकिन इससे चीन को किसी तरह का खतरा नहीं है।

भारतीय मूल के अमेरिकी पत्रकार फरीद जकारिया को दिए इंटरव्यू में ओबामा ने कहा कि इसमें कोई कोई संदेह नहीं है कि भारत से जुड़े कई ऐसे पहलू हैं, जो हमें उसके करीब ले जाते हैं। खास तौर से लोकतंत्र का मुद्दा। कुछ मूल्य एवं आकांक्षाएं भी दोनों देशों में समान हैं, जैसा कि चीन के साथ नहीं है। यही वजह है कि यहां मुझे एक अपनेपन सा लगता है, जैसा कि मैं स्वयं महसूस करता हूं और मैं समझता हूं कि अमेरिकी नागरिकों को भी ऐसा ही लगता है।

ओबामा ने यह इंटरव्यू अपने दिल्ली प्रवास के दौरान दिया था, जब वह भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे थे। यह पूछे जाने पर कि उन्हें किस बात पर सबसे अधिक गर्व है, ओबमा ने कहा कि मुझे इस बात पर सबसे अधिक गर्व है कि हमने जिम्मेदारी के साथ इराक और अफगानिस्तान में दो युद्ध समाप्त किए।

भारत जैसे देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने सहित अन्य मुद्दों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमने अमेरिका के बेहतरीन मूल्यों को भी प्रदर्शित किया। उन्होंने, “भारत में असीम संभावनाएं हैं। कभी-कभी हम इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन अब हम इस पर पूरा ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि मैं समझता हूं कि भविष्य में हमारी समृद्धि और सुरक्षा इस बात से जुड़ने जा रही है कि हम 1.2 अरब महत्वाकांक्षी भारतीयों के साथ किस तरह का संबंध रखते हैं, जिनके मूल्य हमारे जैसे हैं।”

चीन के बारे में ओबामा ने कहा कि उन्हें भारत-अमेरिका के संबंधों को लेकर हैरानी है, वह भी ऐसे में जबकि कुछ समय पहले ही वह चीन के दौरे पर गए थे और वहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी मुलाकात सफल रही थी। उन्होंने कहा कि भारत के साथ अच्छे संबंधों के कारण चीन को किसी तरह का खतरा नहीं है। ओबामा ने कहा कि मुझे लगता है कि आज के दौर में ऐसे अवसर हैं कि सभी के लिए हितकर स्थितियां बनाई जा सके, जिसमें सभी देश सामान्य नियमों एवं मानकों से बंधे हों।

उन्होंने कहा कि अमेरिका का उद्देश्य अपने लोगों की समृद्धि बढ़ाना है, लेकिन दूसरों के खर्च पर नहीं, बल्कि साथ मिलकर और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेरी चर्चा इसी पर केंद्रित थी। बकौल ओबामा, “मैंने हमेशा इस पर जोर दिया है कि चीन के शांतिपूर्ण विकास में अमेरिका का हित है। यह हमारे लिए अच्छा है कि चीन अच्छा कर रहा है। लेकिन चीन का विकास दूसरों की हानि पर आधारित नहीं होना चाहिए।”

अन्तर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में बैडमिंटन टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर चीन के युवा खिलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में एक टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर ही बैडमिंटन खेलते हुए चीन के एक युवा खिलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस घटना पर भारतीय बैडम‍िंटन स्टार पीवी सिंधु भी दुखी नजर आई।

बता दें कि चीन के 17 साल के बैडम‍िंटन ख‍िलाड़ी झांग झिजी की कोर्ट में हार्ट अटैक से मौत हो गई। यह घटना रव‍िवार देर रात की है। झांग झिजी ने किंडरगार्टन में बैडमिंटन खेलना शुरू किया और पिछले साल चीन की नेशनल यूथ टीम में शामिल किया गया। इंडोनेशिया (जकार्ता) में एक टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी पहले बेहोश हुआ और फिर उसे हार्ट अटैक आया जिससे उसकी मौत हो गई।

इसके बाद इस युवा ख‍िलाड़ी को वेन्यू पर ही इलाज दिया गया लेकिन हलचल न दिखते हुए फिर उनको एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रात में उनकी मौत हो गई। इस ख‍िलाड़ी की मौत के बाद भारतीय बैडम‍िंटन स्टार पीवी सिंधु ने एक पोस्ट ल‍िखा है। स‍िंधू ने X पर ल‍िखा- जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप से युवा बैडमिंटन खिलाड़ी झांग झ‍िजी के निधन की खबर बेहद दुख है, मैं इस दुखद समय में झांग के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। आज दुनिया ने एक असाधारण प्रतिभा खो दी है।

Continue Reading

Trending