Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

रक्षा निर्यात में वृद्धि का अनुमान

Published

on

पणजी,रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर,मेक इन इंडिया कार्यक्रम,एनओसी,प्राथमिकता

Loading

पणजी | रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि मेक इन इंडिया कार्यक्रम के कारण गत छह से आठ महीने में रक्षा निर्यात में वृद्धि हुई होगी। पर्रिकर ने यहां राज्य के दो दिवसीय दौरे के दौरान संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में यह बात कही।

उन्होंने कहा, “वास्तविक आंकड़ा कुछ समय बाद आएगा।” पर्रिकर से पूछा गया था कि क्या रक्षा निर्यात बढ़ाने के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों का असर हुआ या नहीं। पर्रिकर ने कहा, “रक्षा मंत्रालय की (नकारात्मक सूची) से अधिकतर उत्पादों को हटा दिया गया है। उन्हें निर्यात के लिए खोल दिया गया है। गत छह से आठ महीने में निर्यात अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) ऑनलाइन दिए जा रहे हैं। कोई शिकायत नहीं मिल रही है। पहले एनओसी हासिल करने में महीनों लग जाया करते थे। अब हम एक निश्चित अवधि के भीतर इसे दे रहे हैं। उद्योग से हमें सूचना मिली है कि उन्हें निश्चित अवधि के भीतर ही एनओसी मिल रहा है। यही नहीं यह उनकी उम्मीद से भी पहले मिल रहा है।”

उन्होंने कहा कि रक्षा खरीद में मेक इन इंडिया उनकी प्राथमिकता रहती है। उन्होंने कहा कि रक्षा खरीद में वैश्विक उत्पाद की हिस्सेदारी काफी कम रह गई है और अधिकतर उत्पाद भारत में बने होते हैं। पर्रिकर ने बताया कि नकारात्मक सूची से दो-तिहाई उत्पादों को बाहर कर दिया गया है और इससे उनके विनिर्माण और व्यापार को बढ़ावा मिला है। मंत्री ने कहा, “सामानों को सूची से हटाने के बाद वे निर्यात के लिए मुक्त हो गए। उनका निर्विरोध व्यापार हो सकता है। इसलिए उनमें एनओसी की अनिवार्यता स्वत: समाप्त हो गई। अब विनिर्माण और निर्यात के लिए अधिक सामान उपलब्ध हो गए हैं।”

उत्तर प्रदेश

बरेली में महिला 16 साल से खा रही थी अपने बाल, मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित

Published

on

Loading

बरेली। यूपी के बरेली से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। बरेली की एक महिला मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित थी। इस बीमारी में व्यक्ति अपने ही सिर के बाल को नोच-नोचकर खाता है। ऐसी बीमारी को समाज में जादू टोना इस सब नामों से जाना जाता है।

आइए जानते है क्या पूरा मामला

शुक्रवार बरेली के जिला अस्पताल में एक महिला को भर्ती कराया गया। महिला सुभाषनगर क्षेत्र की रहने वाली है। ये महिला पिछले 16 सालों से अपने बाल खा रही थी। शुक्रवार को अचानक से महिला के पेट में दर्द उठा और उल्टियां होने लगी। जिसके बाद महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अस्पताल में ऑपरेशन के वक्त डॉक्टरों ने उसका वीडियो भी बनाया। डॉक्टरों की टीम ने युवती के पेट से बालों का एक बहुत बड़ा गुच्छा निकाला जिसे देखकर सभी हैरान रह गए। जिला अस्पताल के डॉक्टर सर्जन डॉ एमपी सिंह, डॉ अंजली सोनी, डॉ मुग्धा शर्मा, डॉ दिग्विजय सिंह, सिस्टर गीता, तनु वर्मा और भावना ने इस जटिल ऑपरेशन को किया।

डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि 25 साल में पहली बार इस बीमारी का मरीज मिला है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था, लेकिन पूरी टीम ने बहुत मेहनत से इस जटिल ऑपरेशन को पूरा किया। उन्होंने कहा कि अब युवती सही सलामत है।

Continue Reading

Trending