Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चेन्नई टेस्ट : नायर का पहला टेस्ट शतक, रचा इतिहास

Published

on

Loading

चेन्नई टेस्ट : नायर का तिहरा शतक, भारत ने 757 पर घोषित की पहली पारी

चेन्नई | करुण नायर (नाबाद 303) के शानदार शतक की बदौलत भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पांचवें टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 759 रन बनाकर घोषित कर दी। इसी के साथ भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर 477 रनों पर 282 रनों की बढ़त ले ली है।

तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे नायर का यह पहला टेस्ट शतक था और पहले शतक के तौर पर तीहरा शतक लगाने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

यह भारत का टेस्ट क्रिकेट की किसी पारी में अब तक का सर्वोच्च स्कोर भी है। इससे पहले भारत का सर्वोच्च स्कोर 726 रन था, जो उसने श्रीलंक के खिलाफ 2009 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में बनाए थे।

नायर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीहरा शतक लगाने वाले विरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। नायर ने इस मैच में वी. वी. एस. लक्ष्मण (281) को पीछे छोड़ दिया है। नायर का यह स्कोर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरा व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर है।

भारत ने अपने तीसरे दिन के स्कोर 391 रनों पर चार विकेट से आगे खेलने शुरू किया। भारत ने पहले सत्र में मुरली विजय (29) का एकमात्र विकेट गंवाया। मुरली पिछले दिन के स्कोर चार विकेट पर 291 रनों में 44 रन और जोड़ने के बाद 435 के कुल योग पर लियाम डॉसन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। इसके बाद रविचन्द्रन अश्विन (67) ने नायर का साथ थामा और छठे विकेट के लिए 181 रनों की साझेदारी की।

इस साझेदारी को स्टुअर्ट ब्रॉड ने तोड़ा। इसके बाद रविंद्र जडेजा (51) ने नायर के साथ पारी को आगे बढ़ाया और सातवें विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। जडेजा 754 के कुल स्कोर पर लियाम डॉसन का शिकार बने।

इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और डॉसन ने दो-दो विकेट लिए। उनके अलावा मोइन अली, आदिल रशीद, और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में मोइन (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

पांच मैचों की श्रृंखला का यह आखिरी टेस्ट है। भारत ने पहले ही श्रृंखला 3-0 से बढ़त ले रखी है।

खेल-कूद

भारत ने जीता अपना पहला टी20 मैच, हार्दिक पंड्या ने लगाया विजयी छक्का

Published

on

By

Loading

ग्वालियर। भारत-बांग्लादेश के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच ग्वालियर के न्यू माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इसके बाद पहले खेलते हुए बांग्लादेश की टीम ने 19.5 ओवर में 127 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 128 रन का टारगेट मिला। इसके बाद भारत ने 11.5 ओवर में 3 विकेट पर 132 रन बनाकर मैच जीत लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत के लिए विजयी छक्का इस मैच में हार्दिक पंड्या ने लगाया।

भारत के लिए अभिषेक और संजू ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन अभिषेक शर्मा अपनी गलती की वजह से 16 रन बनाकर रन आउट हो गए। कप्तान सूर्यकुमार ने 3 छक्के और 2 चौकों के साथ 14 गेंदों पर 29 रन बनाए और आउट हो गए। संज सैमसन ने 19 गेंदों पर 29 रन बनाए और कैच आउट हो गए। इसके बाद हार्दिक ने नाबाद 39 रन जबकि नितीश रेड्डी ने नाबाद 16 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी।

भारत की प्लेइंग इलेवन

अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), नितीश रेड्डी, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, वरुण चक्रवर्ती, अर्शदीप सिंह, मयंक यादव।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

लिटन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), परवेज हुसैन इमोन, तौहीद हृदोय, महमूदुल्लाह, जेकर अली, मेंहदी हसन मिराज, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरिफुल इस्लाम।

Continue Reading

Trending