Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी विदेश सचिव से मिले जयशंकर

Published

on

jayshankar-pak-visit

Loading

इस्लामाबाद। भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के देशों की यात्रा के तीसरे चरण के दौरान यहां अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी से मुलाकात की। दोनों देशों के सचिवों की इस मुलाकात का मुख्य एजेंडा क्षेत्रीय संपर्क, व्यापार और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों को बढ़ावा देना है।

समाचारपत्र ‘डॉन’ के अनुसार, राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे जयशंकर का स्वागत विदेश मंत्रालय के साथ ही इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त के अधिकारियों ने किया। जयशंकर का पाकिस्तान दौरा भारत द्वारा पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द करने के लगभग सात माह बाद हो रहा है। भारत ने पिछले साल अगस्त में नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित की अलगाववादियों से मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी। जयशंकर की यात्रा से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को फोन कर विश्व कप क्रिकेट के लिए शुभकामनाएं दी थी और जयशंकर की यात्रा पर चर्चा भी की थी।

जयशंकर अपनी इस यात्रा के दौरान विदेशी व राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज और प्रधानमंत्री के विशेष सहायक तारिक फातिमी से भी मुलाकात करेंगे। दिन में उनके नवाज से भी मिलने की संभावना है।

जयशंकर ने अपनी दक्षेस यात्रा रविवार को भूटान से शुरू की, जिसके बाद सोमवार को वह बांग्लादेश गए। मंगलवार को वह पाकिस्तान में हैं। बुधवार को वह अफगानिस्तान जाएंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी और ब्रिटेन की सेनाओं ने यमन में हूती विद्रोहियों के 15 ठिकानों पर किया हमला

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी और ब्रिटेन की सेनाओं ने यमन में हूती विद्रोहियों के एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर शुक्रवार को हमला कर उनकी हथियार प्रणालियों, अड्डों और अन्य उपकरणों को निशाना बनाया. यमन के हूती विद्रोहियों को ईरान का समर्थन प्राप्त है. अधिकारियों के अनुसार, हूती विद्रोहियों के पांच स्थानों पर स्थित विभिन्न ठिकानों पर सैन्य विमानों और युद्धपोतों के जरिए बमबारी की गई.

हूती मीडिया में जारी खबरों में बताया गया कि प्रमुख बंदरगाह शहर होदेदा के हवाई अड्डे तथा हूती नियंत्रण वाले सैन्य अड्डे कथीब पर सात हमले किए गए. इसमें बताया गया कि यमन की राजधानी सना के सेयाना क्षेत्र में चार तथा धमार प्रांत में दो हमले किए गए.

इससे पहले भी अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने यमन में एक दर्जन से अधिक हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किया गया था. यह ईरान से जुड़े समूह के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का नया दौर है. बता दें कि हूती विद्रोही क्षेत्र में जहाजों को लगातार निशाना बना रहे हैं. अमेरिका ने हूती के खिलाफ लगभग रोज हमले किए हैं.

Continue Reading

Trending