Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

राजनीति

हिंदू समाज को भाषा, जाति और प्रांत के मतभेद और विवाद मिटाकर एकजुट होना होगा : मोहन भागवत

Published

on

Loading

जयपुर। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदू समाज से एकजुट होकर आपस में मतभेद और विवाद मिटाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “हिंदू समाज को भाषा, जाति और प्रांत के मतभेद और विवाद मिटाकर अपनी सुरक्षा के लिए एकजुट होना होगा। समाज ऐसा होना चाहिए, जिसमें एकता, सद्भावना और बंधन का भाव हो।” उन्होंने कहा कि समाज में आचरण का अनुशासन, राज्य के प्रति कर्तव्य और लक्ष्य-उन्मुख होने का गुण जरूरी है। उन्होंने कहा, “समाज सिर्फ मेरे और मेरे परिवार से नहीं बनता, बल्कि हमें समाज के प्रति सर्वांगीण चिंता के जरिए अपने जीवन में ईश्वर को प्राप्त करना है।” भागवत ने कहा कि संघ का काम यांत्रिक नहीं, बल्कि विचार आधारित है।

उन्होंने कहा, “संघ के कार्य की तुलना में दुनिया में कोई कार्य नहीं है। संघ की तुलना किसी से नहीं की जा सकती। संघ से संस्कार समूह नेता में, समूह नेता से स्वयंसेवक में और स्वयंसेवक से परिवार में जाते हैं। परिवार से समाज का निर्माण होता है। संघ में व्यक्ति के विकास की यही पद्धति अपनाई जाती है।” मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा देश की ताकत के कारण है। “भारत एक हिंदू राष्ट्र है। हम प्राचीन काल से यहां रह रहे हैं, हालांकि हिंदू नाम बाद में आया।

यहां रहने वाले भारत के सभी संप्रदायों के लिए हिंदू शब्द का इस्तेमाल किया जाता था। हिंदू सभी को अपना मानते हैं और सभी को स्वीकार करते हैं। हिंदू कहता है कि हम सही हैं और आप भी अपनी जगह सही हैं – एक दूसरे से लगातार संवाद करते हुए सद्भावना से रहें। भागवत ने कहा कि स्वयंसेवकों को हर जगह संपर्क करना चाहिए।” उन्होंने कहा, “समाज में व्याप्त कमियों को दूर करने और समाज को मजबूती देने का प्रयास करना चाहिए। समाज में सामाजिक समरसता, सामाजिक न्याय, सामाजिक स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वावलंबन का आह्वान होना चाहिए।”

Continue Reading

नेशनल

अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया भी खाली करेंगे सरकारी आवास, हरभजन सिंह के घर में होंगे शिफ्ट

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल की तरह ही दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी अपना आवास खाली करेंगे। सरकारी आवास छोड़ने के बाद केजरीवाल और उनका परिवार 5, फिरोजशाह रोड पर शिफ्ट होने जा रहा है। आप संयोजक पार्टी सांसद अशोक मित्तल के घर में शिफ्ट होंगे। वहीं, दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी कल अपना घर खाली करने जा रहे हैं।

वे पंजाब से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह को आवंटित सरकारी आवास में रहेंगे। यह आवास 32, डॉ. राजेंद्र सिंह रोड पर स्थित है। वे आज इस घर में गृह प्रवेश की पूजा कर रहे हैं। अरविंद केजरीवाल भी 5 फिरोजशाह रोड पर स्थित आप राज्यसभा सांसद अशोक मित्तल के घर में कल शिफ्ट होंगे।

विधायकों को सरकारी घर नहीं मिलता

मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल अब न तो सीएम, डिप्टी सीएम या मंत्री हैं, अब वे दिल्ली के विधायक मात्र रह गए हैं। दिल्ली में विधायकों को सरकारी घर नहीं मिलता है। इसलिए दोनों ही विधायक आप आम आदमी पार्टी के सांसदों के आवास में रहेंगे। इसलिए मनीष सिसोदिया अब पूर्व क्रिकेटर और आम आदमी पार्टी के सांसद हरभजन सिंह के सरकारी आवास में शिफ्ट होंगे। यह बंगला राजेंद्र प्रसाद रोड पर स्थित है।

Continue Reading

Trending