Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके

Published

on

Loading

श्रीनगर/नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, यूपी, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में भूकम्प के ये झटके महसूस किए गए। भूकंप से फिलहाल किसी नुकसान की खबर नहीं मिली है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप अपराह्न् 3.35 बजे आया, जिसका केंद्र अफगानिस्तान और तजाकिस्तान के बीच हिंदूकुश की पहाड़ियों के बीच 210 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकम्प के झटके करीब 40 सेकंड तक महसूस होते रहे। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने हालांकि भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी। उसके मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में दक्षिण-पश्चिम अशकाशम से 34 किलोमीटर पश्चिम में स्थित था।

भूकंप महसूस होते ही श्रीनगर और पूरे उत्तर भारत में दहशत फैल गई और लोग अपने घरों व दफ्तरों से बाहर निकल आए। भूकंप से घबराए लोगों ने अपने सगे-संबंधियों से उनके कुशल-क्षेम पूछा। जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने झटके महसूस होने के कुछ मिनट बाद ट्वीट किया, “भूकंप का झटका महसूस किया गया। आशा है सभी सही-सलामत होंगे।” श्रीनगर में लोग भूकंप के डर से घरों से बाहर निकल गए। भूकंप के झटकों से इमारतें हिलने लगीं। कुछ लोग तो प्रार्थना करने लगे।

भूकम्प के झटके न केवल भारत बल्कि पाकिस्तान के कई शहरों में भी महसूस किए गए। ‘जियो टीवी’ के अनुसार, इस्लामाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, पंजाब प्रांत के रावलपिंडी, लाहौर, सरगोधा और हमीरपुर शहर में भी भूकंप का असर दिखा। पेशावर, मर्दन, परचिनार, लोअर दीर, ऐबटाबाद, टैंक, स्वाबी और कई अन्य इलाकों में भी भूकंप महसूस किया गया।

नेशनल

एग्जिट पोल पर आया बृजभूषण शरण सिंह का बयान, कहा- जम्मू कश्मीर में बनेगी बीजेपी की सरकार

Published

on

By

Loading

नई दिल्ली। हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब आठ चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे। लेकिन उससे पहले सभी एग्जिट पोल दावा कर रहे हैं कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। सभी राजनीतिक दलों के नेता इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हम देख सकते हैं कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बनाएगी। हरियाणा को लेकर उन्होंने कहा कि हरियाणा पर बोलना मना है।

बृजभूषण शरण सिंह ने कहा विनेश और बजरंग का नाम मिट जाएगा

बीजेपी ने बृजभूषण शरण सिंह को पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के खिलाफ बयान देने से मना किया हुआ है। बृजभूषण ने दोनों पहलवानों के कांग्रेस में शामिल होने पर निशाना साधा था। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि विनेश और बजरंग ने कुश्ती में नाम कमाया, उसी से मशहूर हुए, लेकिन अब कांग्रेस में शामिल होने से उनका नाम मिट जाएगा। बृजभूषण ने विनेश पर कुश्ती को बदनाम करने का आरोप लगाया।

Continue Reading

Trending