Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

विदेशी हथियारों के आयात पर निर्भरता खत्म करनी होगी : मोदी

Published

on

Loading

बेंगलुरु, 3 जनवरी

Narendra Modi

Narendra Modi

| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह वक्त आ गया है, जब भारत आयातित विदेशी हथियारों पर अपनी निर्भरता खत्म करे और अनाज की पैदावार जैसे मामलों की ही तरह इस क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बने। कर्नाटक के तुमकुर जिले में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की नई हेलीकाप्टर निर्माण इकाई की आधारशिला रखने के मौके पर प्रधानमंत्री ने यह बात कही।

मोदी ने कहा, “भारतीय सशस्त्र बल किसी से कम नहीं हैं। वक्त आ गया है जब यह तय किया जाए कि इनके पास मौजूद हथियार और उपकरण भी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं। इसके लिए भारत को आयातित हथियारों पर निर्भरता खत्म करनी होगी, जो कि महंगे भी होते हैं और आधुनिक तकनीक पर आधारित भी नहीं होते।”

स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के जय जवान जय किसान नारे का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारत बीते 50 साल में अनाज के मामले में आत्मनिर्भर हो चुका है। यही कारनामा अब हथियारों के मामले में करना है।

एचएएल की नई हेलीकाप्टर निर्माण इकाई बेंगलुरू से 125 किलोमीटर दूर बिदरेहल्लीकावल गांव में 610 एकड़ में बन रही है। यहां हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर समेत 10 तरह के हेलीकाप्टर बनाए जाएंगे।

मोदी ने कहा, “तुमकुर में बन रही यह विनिर्माण इकाई कोई साधारण नहीं है। पूरी दुनिया इसका संज्ञान लेगी।” उन्होंने एचएएल से यह सुनिश्चित करने को कहा कि इस नए संयंत्र में बना हेलीकाप्टर 2018 में उड़ान भरे।

गरीबों-वंचितों की बेहतरी में औद्योगिकरण के महत्व के बारे में संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की बात का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री की वजह से 4000 लोगों को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending