Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

पाकिस्तान, अफगानिस्तान व्यापार पहलों पर चर्चा करेंगे

Published

on

Loading

इस्लामाबाद| अफगानिस्तान के वित्तमंत्री सोमवार को पाकिस्तान पहुंचे। वह यहां दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापारिक मुद्दों पर दिन भर होने वाली बातचीत में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान-अफगानिस्तान संयुक्त आर्थिक आयोग की बैठक पहले अगस्त में होने वाली थी। लेकिन, तनाव की वजह से इसे टालना पड़ा था। इसी तनाव की वजह से पाकिस्तान की मध्यस्थता में होने वाली अफगानिस्तान-तालिबान वार्ता भी पटरी से उतर गई थी।

रेडियो पाकिस्तान की रपट के मुताबिक, पाकिस्तान के वित्तमंत्री इसहाक डार ने दोनों देशों के बीच लिए गए निर्णयों को लागू करने पर जोर दिया।

पाकिस्तानी वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों के बीच कराधान, व्यापारिक सुगमता, राजमार्ग और रेलवे परियोजनाओं, पाकिस्तान के मेडिकल और इंजीनियरिंग कालेजों में पढ़ने वाले अफगानिस्तानी छात्रों के वजीफे में बढ़ोतरी, परिवहन, ऊर्जा परियोजनाएं और कई अन्य क्षेत्रों में संयुक्त उपक्रम के मुद्दों पर बातचीत होनी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक अफगानिस्तानी राजनयिक सूत्र ने कहा कि अफगान प्रतिनिधिमंडल पारगमन व्यापार करार पर अमल न होने की वजह से अफगान व्यापारियों को पेश आ रही समस्याओं को उठाएगा।

सूत्रों ने बताया कि अफगानिस्तान इस बात का भी आग्रह करेगा कि भारत से व्यापार के लिए पाकिस्तान उसे अपने जमीनी रास्ते का इस्तेमाल करने दे। अभी पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को अपना सामान भारत-पाकिस्तान की वाघा सीमा तक ले जाने की इजाजत दी हुई है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच इस वक्त कुल व्यापार 2.5 अरब डालर का है। दोनों देशों ने इसे 2017 तक पांच अरब डालर तक करने पर सहमति जताई है।

बिजनेस

बजाज ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लांच कर मचाया तहलका, कीमत है महज इतनी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। बजाज ऑटो लिमिटेड ने मार्केट में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लांच कर तहलका मचा दिया है। इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थें, जिन्होंने इसे गेम चेंजर बताया। आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिजाइन से लैस इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 95 हजार रु तय की गई है।

बजाज फ्रीडम 125 के कुल 3 वेरिएंट हैं, जिनमें फ्रीडम 125 NG04 Disc LED वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 1.10 लाख रुपये है। वहीं, फ्रीडम 125 NG04 Drum LED वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 1.05 लाख रुपये और सबसे सस्ते वेरिएंट फ्रीडम 125 NG04 Drum की एक्स शोरूम प्राइस 95000 रुपये है।

बजाज फ्रीडम 125 एनजी04 सीएनजी बाइक देखने में काफी जबरदस्त और कुछ अलग है। इसमें एलईडी हेडलैंप, आकर्षक ग्राफिक्स, सबसे लंबी सीट, रोबस्ट ट्रेल फ्रेम समेत कई और बाहरी खूबियां दिखती हैं। बजाज ने कम्यूटर बाइक लवर्स के साथ ही लोगों की जरूरतों का खयाल करते हुए ऐसी बाइक पेश की है, जो कि मॉडर्न और रेट्रो का मिश्रण लगती है और देखने में अच्छी है।

बजाज फ्रीडम 125 एनजी04 सीएनजी मोटरसाइकल में फर्स्ट इन क्लास लिंक मोनोशॉक सस्पेंशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस रिवर्स एलसीडी कंसोल, स्विच ऑन द गो फीचर, 7 डुअल टोन कलर ऑप्शन समेत काफी कुछ खूबियां हैं। इसके साथ खास बात यह भी है कि सीएनजी टैंक के आसपास प्रोटेक्टिव केज दिया है और इसमें कॉमन फ्यूल कैप कवर है। कंपनी का दावा है कि, ये बाइक फुल टैंक (पेट्रोल+सीएनजी) में 330 किमी तक की ड्र्राइविंग रेंज देता है. माइलेज की बात करें तो ये बाइक 1 किग्रा सीएनजी में 102 किमी और एक लीटर पेट्रोल में 67 किमी का माइलेज देती है।

Continue Reading

Trending