Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

मोटापे की फिक्र बढ़ा सकती है वजन

Published

on

Loading

लंदन| अगर आपको हर वक्त यह चिंता सताती रहती है कि आपका वजन अधिक है या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपका वजन घटने के बजाए और बढ़ सकता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। लीवरपूल युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग अपने मोटापे की चिता करते हैं, उनके वजन में उन लोगों से ज्यादा इजाफा होता है जो इस चिंता को अपने आसपास फटकने भी नहीं देते।

युनिवर्सिटी में मनोविज्ञान, स्वास्थ्य और समाज संस्थान के डॉ. एरिक रॉबिन्सन ने कहा, “अगर आपको इस बात का एहसास है कि आप मोटापे से ग्रस्त हैं और आप हर वक्त तनावग्रस्त रहते हैं, तो आपको आपकी जीवनशैली में स्वस्थ विकल्प चुनने में कठिनाई हो सकती है।”

शोधकर्ताओं ने अमेरिका और ब्रिटेन के 14,000 व्यस्कों के जीवन का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के व्यस्क हो जाने तक की अवधि में उनके अपने वजन की धारणा का पता लगाने के लिए विश्लेषण किया।

रॉबिन्सन ने बताया, “समाज में सबसे जरूरी है कि मोटापे के कलंक से निपटा जाए। भारी वजन के लोगों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जिस तरह से हम अपने समाज में मोटापे के बारे में बात करते हैं, वह आश्चर्यजनक नहीं है।”

लेखकों ने निष्कर्ष निकालते हुए कहा कि लोगों को उनकी जीवन शैली को बदलने के बारे में सुझाव देने के कई तरीके हैं और सबसे अच्छा यह है कि वे अपने मोटापे को एक भयानक चीज के रूप में चित्रित न करें।

यह अध्ययन पत्रिका ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी’ में प्रकाशित हुआ है।

नेशनल

हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है ये संकेत, जरा सी देरी पड़ सकती है भारी, आप भी हो जाएं सचेत

Published

on

Loading

मुंबई। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े कई कलाकारों की मौत हाल ही में हार्ट अटैक से हुई है। आठ सितंबर को विकास सेठी ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया। टीवी एक्टर विकास सेठी हिंदी सीरियल्स का जाना-माना नाम हैं। उन्होंने ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ और ‘कसौटी जिंदगी की’ जैसे लोकप्रिय सीरियल्स में काम किया है। रविवार को दिल का दौरा पड़ने से महज 48 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया। वह रात में सोए और सुबह उठे ही नहीं। डॉक्टर्स ने बताया कि उन्हें साइलेंट हार्ट अटैक हुआ था। इसलिए किसी को कुछ पता नहीं चल पाया। इसके पहले आर्टिस्ट दीपेश भान, टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला और कन्नड़ फिल्मों के सुपरस्टार पुनीथ राजकुमार भी हार्ट अटैक से अपनी जान गँवा चुके हैं।

क्यों आता है हार्ट अटैक

हार्ट अटैक की समस्या तब होती है, जब हृदय के किसी एक हिस्से में ब्लड की सप्लाई बंद हो जाती है या पर्याप्त मात्रा में इस पार्ट को ब्लड नहीं मिल पाता है।

जब ब्लड फ्लो को बाधित हुए लंबा समय हो जाता है तो हार्ट मसल्स डैमेज होनी शुरू हो जाती हैं। इससे हार्ट अटैक की स्थिति बनती हैं।

हार्ट अटैक की मुख्य वजह कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानी सीएडी को माना जाता है। इसके अलावा बहुत अधिक तेज दर्द के कारण भी अटैक की समस्या होती है। हालांकि इस कारण होने वाले हार्ट अटैक की संख्या बहुत कम होती है।

हृदय की धमनियों यानी हार्ट आर्टरी का अचानक सिकुड़ जाना भी हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। क्योंकि ऐसा होने पर हार्ट मसल्स में ब्लड का फ्लो रूक जाता है।

ये हैं हार्ट के लक्षण

– सीने में दर्द
– चक्कर आना
– सांस लेने में परेशानी होना
– थकान होना
– गैस बनना

ऐसे करें अपना बचाव

अगर आपको इस प्रकार के लक्षण कभी महसूस हो तो बिल्कुल भी देरी न करें और डॉक्टर को दिखाएं, ताकी जल्द से जल्द इससे निपटा जा सके। कई बार मरीज हार्ट अटैक के लक्षणों को समझने में देरी कर देता है, जिससे उसकी जान बचाना मुश्किल हो जाती है। ऐसे में आपको छोटे-छोटे से लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना है। ताकी इस गंभीर स्थिति होने से पहले निपटा जा सके।

Continue Reading

Trending