Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

रामनवमी पर भक्ति में डूबा बिहार

Published

on

पटना,रामनवमी,बिहार,राजधानी,बैनर,रामनाम-पताका,श्रद्धालुओं,मद्देनजर

Loading

पटना | रामनवमी पर्व पर बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के सभी इलाके राम की भक्ति में डूब गए हैं। जगह-जगह लगाए जा रहे महावीरी ध्वज, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सभी इलाके सजे नजर आ रहे हैं। रामनवमी को लेकर पटना जंक्शन पर स्थित महावीर मंदिर में विशेष व्यवस्था की गई है तथा राज्य भर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर शनिवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में शामिल महिलाओं की टोली और राम का जयघोष करते युवकों की टोली आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। सभी शोभा यात्राओं का मिलन डाकबंगला चौराहे पर होगा, जहां भगवान की आरती की जाएगी।

इधर, प्रसिद्ध महावीर मंदिर में भी विशेष व्यवस्था की गई है। महावीर मंदिर का पट शनिवार सुबह दो बजे खोल दिया जाएगा, जबकि प्रसाद के लिए नैवेद्यम लड्डू की आपूर्ति बढ़ाई गई है। मंदिर के प्रभारी आचार्य भवनाथ झा ने बताया कि शनिवार को रामनवमी होने के कारण श्रद्धालुआंे की भारी भीड़ को देखते हुए 20 से 21 क्विंटल नैवेद्यम लड्डू के इंतजाम किए गए हैं। पिछले वर्ष मंगलवार को रामनवमी होने के कारण 22 क्विंटल नैवेद्यम की बिक्री हुई थी। मंदिर प्रशासन को इस दिन यहां कम से कम चार लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर परिसर में 10 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पुलिस जवानों के साथ निजी एजेंसी के 500 स्वयंसेवकों की तैनाती की जा रही है।

मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर में शनिवार को 12 बजे दिन में राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा, उसके बाद मंदिर के तीनों ध्वज बदले जाऐंगे। मंदिर का पट शनिवार की रात 12 बजे तक खुला रहेगा। पंक्ति में खड़े होने वाले भक्तों के लिए पंडाल लगाए गए हैं। रामनवमी को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं। राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी की जाएगी तथा जगह-जगह पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है।

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा ने बताया कि रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त भी बढ़ाई गई है तथा परिचालन व्यवस्था में भी परिवर्तन किया गया है। उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण मंदिरों में सादे वेश में भी पुरुष और महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश

बरेली में महिला 16 साल से खा रही थी अपने बाल, मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित

Published

on

Loading

बरेली। यूपी के बरेली से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। बरेली की एक महिला मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित थी। इस बीमारी में व्यक्ति अपने ही सिर के बाल को नोच-नोचकर खाता है। ऐसी बीमारी को समाज में जादू टोना इस सब नामों से जाना जाता है।

आइए जानते है क्या पूरा मामला

शुक्रवार बरेली के जिला अस्पताल में एक महिला को भर्ती कराया गया। महिला सुभाषनगर क्षेत्र की रहने वाली है। ये महिला पिछले 16 सालों से अपने बाल खा रही थी। शुक्रवार को अचानक से महिला के पेट में दर्द उठा और उल्टियां होने लगी। जिसके बाद महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अस्पताल में ऑपरेशन के वक्त डॉक्टरों ने उसका वीडियो भी बनाया। डॉक्टरों की टीम ने युवती के पेट से बालों का एक बहुत बड़ा गुच्छा निकाला जिसे देखकर सभी हैरान रह गए। जिला अस्पताल के डॉक्टर सर्जन डॉ एमपी सिंह, डॉ अंजली सोनी, डॉ मुग्धा शर्मा, डॉ दिग्विजय सिंह, सिस्टर गीता, तनु वर्मा और भावना ने इस जटिल ऑपरेशन को किया।

डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि 25 साल में पहली बार इस बीमारी का मरीज मिला है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था, लेकिन पूरी टीम ने बहुत मेहनत से इस जटिल ऑपरेशन को पूरा किया। उन्होंने कहा कि अब युवती सही सलामत है।

Continue Reading

Trending