Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

लिन डैन को हराने की कल्पना भी नहीं की थी : श्रीकांत

Published

on

Loading

नई दिल्ली| चीन ओपन में रविवार को खिताबी जीत हासिल करने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने सोमवार को कहा कि चीन के दिग्गज लिन डैन के खिलाफ मिली खिताबी जीत को उन्होंने कभी दया में मिली जीत की तरह नहीं लिया और जीत हासिल करने तक उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह जीत जाएंगे।  श्रीकांत ने कहा कि उन्हें पता था कि उनके प्रतिद्वंद्वी दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन और पांच बार के विश्व चैम्पियन लिन डैन कहीं से भी वापसी कर सकते हैं।

राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद के शिष्य श्रीकांत रविवार को इतिहास रचते हुए सुपर सीरीज प्रीमियर जीतने वाले देश के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए। श्रीकांत ने हांगकांग से फोन पर दिए साक्षात्कार में कहा, “मैंने जीत के बारे में कभी नहीं सोचा था। फाइनल मैच के दूसरे गेम का 21वां अंक जीतने के बाद मुझे अहसास हुआ कि मैंने क्या कर दिया है। उससे पहले तक मुझे पता था कि लिन डैन जैसा खिलाड़ी कहीं से भी वापसी कर सकता है। मैं सिर्फ मैच के दौरान अपने खेल पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहता था।”

श्रीकांत ने कहा, “मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं था और मैं सिर्फ इस बड़े मैच में लिन का सामना करने का लुत्फ उठाना चाहता था। मैंने बस अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की..।” मलेशिया के ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता राशिद सिदेक जैसे धुरंधर खिलाड़ियों ने 21 वर्षीय श्रीकांत को बेहतरीन खिलाड़ी बताया। श्रीकांत अपने करियर में अब तक विश्व के कई शीर्ष खिलाड़ियों को हरा चुके हैं, लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता को लेकर हमेशा से चिंता जताई जाती रही है।

16वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने कहा, “इससे पहले कई बार मैं मैचपॉइंट तक पहुंचकर हार चुका हूं। इसलिए इस बार मेरे प्रशिक्षकों ने मुझे सहज बने रहने और धैर्य से काम लेने के लिए कहा और सिर्फ एक अंक हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। जीतने के बाद मैं बेहद उत्साहित था।” मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन श्रीकांत को देश के अगले बैडमिंटन स्टार के रूप में देखा जाने लगा है और खुद से हो रही इन अपेक्षाओं को वह दबाव की तरह नहीं देखते।

खेल-कूद

IND VS BAN: मैदान गीला होने के कारण तीसरे दिन का भी खेल रद्द

Published

on

Loading

कानपुर। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन बारिश की भेंट चढ़ गया है। अभी तक इस मुकाबले में बारिश पूरी तरह से हावी रही थी. खेल का तीसरा दिन भी गीले मैदान की वजह से रद्द कर दिया गया। वहीं, बारिश के चलते दूसरा दिन भी धुल गय था. मुकाबले के पहले दिन भी 35 ओवर का ही खेल हो सका था। मैदानी अंपायरों ने सुबह 10 बजे, दोपहर 12 बजे और तीन बजे मैदान का निरीक्षण किया। लेकिन अंत में दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया। उम्मीद की जा रही है कि चौथे दिन सोमवार को खेल समय पर शुरू हो पाएगा।

बांग्लादेश ने पहले दिन तीन विकेट पर 107 रन बनाए थे लेकिन उसके बाद से बारिश के कहर के चलते खेल संभव नहीं पाया। तीसरे दिन सुबह बारिश की एक भी बूंद नहीं बरसी और 9:30 बजे तक मैदान से सारे कवर हटा दिए गए थे लेकिन मैदान पर दो गीले पैच परेशानी का सबब बने रहे। एक पैच गेंदबाजी रन-अप के पास था जबकि दूसरा बाहरी मैदान में था जिन्हें सुखाया नहीं जा सका। दिन का खेल रद्द होने से ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारी संख्या में पहुंचे दर्शकों को काफी निराशा हुई।

मैच में अब बस दो दिन बचे हुए हैं और केवल 35 ओवर का खेल हो पाया है। इससे पूर्व पहले दिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बादल छाए रहने और सतह में संभावित नमी के कारण गेंदबाजी करने का विकल्प चुना था, जो शुरुआती मूवमेंट से सही साबित हुआ। हालांकि, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थे, लेकिन आकाश दीप ने दो विकेट लेकर भारत को राहत दिलाई। बांग्लादेश के लिए मोमिनुल हक और नजमुल शांतो ने मजबूत पारी खेली, लेकिन शांतो को रविचंद्रन अश्विन ने आउट कर दिया।

शांतो ने 57 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। बारिश के कारण जब पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब मोमिनुल हक 81 गेंदों में 7 चौके के सहारे 40 रन और मुशफिकुर रहीम 13 गेंदों में 6 रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत की तरफ से आकाश दीप ने 34 रन पर 2 विकेट और अश्विन ने 22 रन पर 1 विकेट लिया है। संक्षिप्त स्कोर: बांग्लादेश 107/3 (मोमिनुल हक नाबाद 40, नजमुल हुसैन शांतो 31; आकाश दीप 2-34)

 

Continue Reading

Trending