Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

शत्रुघ्न ने दाल की कीमतों पर केन्द्र सरकार को घेरा

Published

on

Loading

पटना| बिहार विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को जहां दूसरे चरण का मतदान जारी है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने दाल की बढ़ी कीमतों पर केन्द्र सरकार को आड़े हाथों लिया है और सरकार से दाल की कीमतों पर नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने की मांग की है। पटना साहिब से भाजपा सांसद सिन्हा ने शुक्रवार को ट्वीट किया दाल की कीमतें 200 रुपये तक पहुंच गई हैं। सरकार को इसे कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए। हमने पहले प्याज के आंसू देखे हैं, उसे नहीं भूलना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के समय प्याज की कीमतें काफी अधिक हो गई थीं, तब जनता के बीच प्याज की कीमतों को लेकर भाजपा सरकार को लेकर जबरदस्त गुस्सा था। गौरतलब है कि पिछले दिनों सिन्हा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी और उनकी तारीफ भी की थी। बाद में हालांकि उन्होंने इस मुलाकात को व्यक्तिगत बताया था। सिन्हा भाजपा के स्टार प्रचारकों में भी शामिल रहे हैं, परंतु अब तक वह चुनाव प्रचार के मैदान में नहीं उतरे हैं।

 

आध्यात्म

नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कुष्मांडा की आराधना, भक्तों के सभी कष्ट हरती हैं मां

Published

on

By

Loading

नवरात्रि का चौथा दिन मां कूष्मांडा को समर्पित है। इस दिन मां कूष्मांडा की उपासना की जाती है।  मां कूष्मांडा यानी कुम्हड़ा। कूष्मांडा एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है कुम्हड़ा, यानी कद्दू, पेठा। धार्मिक मान्यता है कि मां कूष्मांडा को कुम्हड़े की बलि बहुत प्रिय है। इसलिए मां दुर्गा के इस स्वरुप का नाम कूष्मांडा पड़ा।

मां को प्रिय है ये भोग

नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा को मालपुआ का प्रसाद अर्पित कर भोद लगाएं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी। साथ ही इस दिन कन्याओं को रंग-बिरंगे रिबन या वस्त्र भेट करने से धन में वृद्धि होगी।

यूं करें मां कूष्मांडा की पूजा

मां कूष्मांडा की पूजा सच्चे मन से करें। मन को अनहत चक्र में स्थापित करें और मां का आशीर्वाद लें। कलश में विराजमान देवी-देवता की पूजा करने के बाद मां कूष्मांडा की पूजा करें। इसके बाद हाथों में फूल लें और मां का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप करें।

सुरासम्पूर्णकलशं रुधिराप्लुतमेव च. दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु।

माता कूष्मांडा हरेंगी सारी समस्याएं

जीवन में चल रही परेशानियों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मां कूष्मांडा के इस मंत्र का जाप 108 बार अवश्य करें। ऐसा करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

दुर्गतिनाशिनी त्वंहि दारिद्रादि विनाशिनीम्।
जयंदा धनदां कूष्माण्डे प्रणमाम्यहम्॥

मां कूष्मांडा की पूजा के बाद इस मंत्र का 21 बार जप करें

सुरासम्पूर्ण कलशं रुधिराप्लुतमेव च।

दधाना हस्त पद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे॥

शास्त्रों में उल्लेख है कि इस मंत्र के जप से सूर्य संबंधी लाभ तो मिलेगा ही,साथ ही, परिवार में खुशहाली आएगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आय में बढ़ोतरी होगी।

Continue Reading

Trending