Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

‘सम-विषम योजना में अक्षम लोगों का ख्याल रखे सरकार’

Published

on

16 दिसम्बर, सामूहिक दुष्कर्म के दोषी, रिपोर्ट तलब, दिल्ली उच्च न्यायालय, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका

Loading

नई दिल्ली| दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना पर रोक लगाने से इंकार करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को सरकार से योजना बनाते समय शारीरिक रूप से अक्षम लोगों का भी ख्याल रखने को कहा है। उच्च न्यायालय ने साथ ही कहा है कि वह मामले की अगली सुनवाई छह जनवरी को करेगी।

योजना 25 दिसम्बर को अधिसूचित की जाएगी और यह 2016 में प्रायोगिक तौर पर 1-15 जनवरी तक चलाई जाएगी।

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी. रोहिणी और न्यायमूर्ति जयंत नाथ ने कहा, “सम-विषम मुद्दे पर योजना बनाते समय दिल्ली सरकार को शारीरिक रूप से अक्षम लोगों सहित समाज के सभी वर्गो का ख्याल रखना होगा।”

न्यायालय ने कहा, “उन्हें (शारीरिक रूप से अक्षम लोगों) कोई तकलीफ न हो, इसके लिए आपने (दिल्ली सरकार) क्या एहतियात बरती है? आपको उनकी सुविधा का ख्याल रखना चाहिए।”

न्यायालय इस मामले में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के फैसले के खिलाफ दायर कई जनहित याचिकाओं (पीआईएल) की सुनवाई कर रही थी।

अदालत ने शारीरिक रूप से विकलांग एक याचिकाकर्ता का भी उल्लेख किया।

याचिकाकर्ताओं में से एक निपुण मल्होत्रा ने आग्रह किया है कि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को अपना वाहन प्रयोग करने की इजाजत दी जाए, क्योंकि सार्वजनिक परिवहन असक्षम लोगों के अनुरूप नहीं है।

न्यायालय ने इससे पूर्व यह कहते हुए आप सरकार की इस योजना पर रोक लगाने से इंकार कर दिया कि अभी यह योजना परीक्षण के तौर पर ही चलाई जा रही है।

इससे पूर्व इस संबंध में दायर सभी पीआईएल में कहा गया था कि सरकार ने अपनी इस योजना पर सार्वजनिक बहस या इसके नफा-नुकसान पर विचार किए बिना ही इसकी घोषणा कर दी।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि इसके कारण जनमानस को होने वाली असुविधाओं की परवाह किए बिना ही फैसला ले लिया गया।

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जारी किया नोटिस, करीब 30 हजार लोगों के साथ हुई थी ठगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने HIBOX ऐप घोटाले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को नोटिस जारी किया है। रिया ने विज्ञापन के जरिए लोगों को इस ऐप में निवेश करने के लिए मोटिवेट किया। हाइबॉक्स ऐप से जुड़े मामले में 500 करोड़ के घोटले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस ने इस फ्रॉड के मास्टरमाइंड सिवाराम को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। जिसने नवंबर 2016 में सवरुल्ला एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की थी। जिसके बाद फरवरी 2024 में हाइबॉक्स ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के माध्यम से करीब 30 हजार लोगों के साथ ठगी की गई है। इस घोटले में कई मशहूर सितारे और हाई-प्रोफाइल यूट्यूबर भी शामिल बताए जा रहे हैं।

हाइबॉक्स क्या होता है

हाइबॉक्स ऐप को एक निवेश योजना के तौर पर प्रमोट किया गया है। इस ऐप में साइन अप करके पैसे इन्वेस्ट कराए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से एक से पांच फीसदी तक ब्याज देने का दावा किया जाता है। यह ऐप एक महीने में 30-90 फीसदी तक का रिर्टन देने का भी आश्वासन देता है। इस ऐप ने शुरऊ में रिटर्न दिया। लेकिन बाद में जुलाई 2024 में इस ऐप में टेक्निकल गड़बड़ी और लीगल वैलिडिटी का हवाला देकर पेमेंट रोक दी गई।

Continue Reading

Trending