Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

महिला टी-20 विश्व कप : वेस्टइंडीज ने पहली बार जीता खिताब

Published

on

महिला टी-20 विश्व कप, वेस्टइंडीज ने पहली बार जीता खिताब, हेले मैथ्यूज, कप्तान स्टेफानी टेलर

Loading

महिला टी-20 विश्व कप, वेस्टइंडीज ने पहली बार जीता खिताब, हेले मैथ्यूज, कप्तान स्टेफानी टेलर

कोलकाता| हेले मैथ्यूज (66) और कप्तान स्टेफानी टेलर (59) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां आयोजित खिताबी मुकाबले में तीन बार के चैम्पियन आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप खिताब जीत लिया है। यह कैरेबियाई टीम का पहला टी-20 खिताब है। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एलिस विलानी (52) और कप्तान मेग लेनिंग (52) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की मदद से 20 ओवरो में पांच विकेट पर 148 रन बनाए और वेस्टइंडीज के सामने किसी भी विश्व कप फाइनल का सबसे बड़ा लक्ष्य रखा।जवाब में कैरेबियाई टीम इस बड़े लक्ष्य के आगे विचलित नहीं हुई और मैथ्यूज तथा कप्तान की जिम्मेदारी भरी पारियों की मदद से 19.3 ओवरो में दो विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर लिया। मैथ्यूज ने कप्तान के साथ पहले विकेट के लिए 15.4 ओवरो में 120 रनों की साझेदारी की। मैथ्यूज का विकेट गिरने के बाद स्टेफानी ने दिएंद्रा डॉटिन (18) के साथ 24 रनों की साझेदारी की। मैथ्यूज को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया। मैथ्यूज ने गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी हासिल किया।

महिला टी-20 विश्व कप : 2016

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। एलिस विलानी ने 52 रन बनाए जबकि कप्तान मेग लेनिंग ने भी इतने ही रनों का योगदान दिया। यह अलग बात है कि विलानी ने सिर्फ 37 गेदों पर नौ चौकों की मदद से इतने रन बनाए जबकि जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए कप्तान ने 49 गेंदो का सामना कर आठ चौके लगाए। आस्ट्रेलिया ने 15 रन के कुल योग पर ही एलिसा हिली का विकेट गंवा दिया था। हिली चार रन बना सकीं। इसके बाद विलानी और लेनिंग ने दूसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े। विलानी के 92 रन के कुल योग पर आउट होने के बाद लेनिंग और एलिस पेरी (28) ने तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की तेज साझेदारी की। एलेक्स ब्लैकवेल तीन रन बना सकीं जबकि एरिन ऑसबार्न खाता तक नहीं खोल सकीं। वेस्टइंडीज की ओर से दिएंद्रा डॉटिन ने दो विकेट लिए जबकि अनीसा मोहम्मद और हेले मैथ्यूज को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलियाई महिलाओं ने बीते तीन मौकों पर यह खिताब अपने नाम किया था जबकि कैरेबियाई महिलाएं पहली बार फाइनल में पहुंची थीं। आस्ट्रेलिया अपने चिर प्रतिद्वंदी इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंची था, वाहीं, वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

मुख्य समाचार

प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति देने में ‘मील का पत्थर’ साबित हो रहा है यूपीआईटीएस-2024

Published

on

Loading

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने के लिए संकल्पित योगी सरकार द्वारा औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में किए गए प्रयास मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक यूपीआईटीएस 2024 भी है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसके संस्करण के अंतर्गत शनिवार को सूचना विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने स्टॉल्स का अवलोकन किया। पांच दिवसीय कार्यक्रम के चौथे दिन प्रमुख सचिव (सूचना विभाग) संजय प्रसाद ने भ्रमण के दौरान इंडिया एक्सपो मार्ट में लगाए गए सूचना विभाग समेत विभिन्न विभागों के स्टालों का दौरा किया। साथ ही, स्टालों पर उपस्थित उद्यमियों से उन्होंने संवाद कायम किया और आयोजन के जरिए प्राप्त हो रहे अवसरों को लेकर चर्चा की।

कारोबार में बढ़ोतरी को लेकर आशान्वित दिखे उद्यमी

भ्रमण व अवलोकन के दौरान उद्यमियों ने संजय प्रसाद को आयोजन के माध्यम से कारोबार में बढ़ोतरी, व्यापक मार्केट तक पहुंच और आय में बढ़ोत्तरी जैसे विषयों की जानकारी दी। वह व्यापार को लेकर प्रगति के लिए भी आशान्वित दिखे। प्रमुख सचिव ने स्टालों का अवलोकन कर संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा व सराहना भी की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का द्वितीय संस्करण प्रथम संस्करण की भांति ही प्रदेश सरकार के कुशल नेतृत्व में सफल हो रहा है। उनके अनुसार, पिछली बार की ही तरह इस बार भी हमारे उद्यमियों को कहीं ज्यादा कारोबार मिलने का मार्ग उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिए प्रशस्त होगा। संजय प्रसाद के अनुसार, यह आयोजन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास को और अधिक गति देने का श्रेयस्कर माध्यम साबित हो रहा है।

Continue Reading

Trending