Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बेरोजगारी की समस्या के मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही बाधित

Published

on

बेरोजगारी की समस्या के मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही बाधित

Loading

बेरोजगारी की समस्या के मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही बाधितनई दिल्ली| राज्यसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान बेराजगारी के मुद्दे पर सदन की कार्यवाही बाधित हुई। सदन में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्यों ने कहा कि देश में निराशा का माहौल बन गया है। इस पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने कहा कि निराशा कांग्रेस में हो सकती है।

इसके बाद सदन में शोर मचना शुरू हो गया और सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

जनता दल युनाइटेड (जद-यू) के नेता शरद यादव ने कहा, “बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। सरकार ने हर साल दो करोड़ रोजगार सृजित करने का वादा किया था। आप हर तरह के नारे दे रहे हैं, लेकिन किसी को नौकरी नहीं मिल रही है।”

माकपा के नेता सीताराम येचुरी ने कहा, “हर साल रोजगार के बाजार में 1.3 करोड़ युवा आते हैं। संगठित क्षेत्र में सात फीसदी से कम नौकरियां हैं, जबकि 93 फीसदी नौकरियां सामयिक हैं।”

कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने कहा, “यह गंभीर मसला है। देश में ऐसी स्थिति है कि युवा वर्ग निराश है। उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है।”

शर्मा ने कहा कि इस मुद्दे पर सदन में चर्चा होनी चाहिए। रोजगार घट रहे हैं। केवल ‘स्टार्ट अप इंडिया’ और ‘मेक इन इंडिया’ की बात करने से कोई मदद नहीं मिलेगी।

इस पर केंद्रीय संसदीय राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “देश में विश्वास और विकास का एक माहौल है। हर क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़े हैं।”

नकवी ने कहा, “आनंद शर्मा कहते हैं कि निराशा का माहौल है, अगर कांग्रेसी मित्रों के बीच निराशा है तो हम कुछ नहीं कर सकते हैं।”

कांग्रेस के सदस्यों ने उनकी पार्टी का नाम लेने और उसे निराश कहने को असंसदीय बताया। इस पर नकवी ने कहा कि यह कहना भी समान रूप से असंसदीय है कि देश में निराशा का माहौल है।

सदन के उप सभापति पी.जे. कुरियन ने दोनों पक्षों को आश्वसत किया कि असंसदीय टिप्पणियां हटा दी जाएंगी।

कांग्रेस के सदस्य नारे लगाते हुए सभापति की आसंदी के निकट एकत्रित हो गए। इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

नेशनल

चिराग पासवान ने लालू यादव के बयान पर किया पलटवार, कहा- अपने कार्यकर्ताओं को उलझाए रखने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं

Published

on

Loading

पटना। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के ‘अगस्त में सरकार गिरने’ के बयान पर पलटवार किया है। न्होंने कहा, “पांच साल में उनके(लालू यादव) कार्यकर्ता तैयारी नहीं कर पाए थे। परिणाम सबके सामने है, कितनी सीटों पर लड़े और कितनी सीटों पर जीत हासिल की, यह सभी जानते हैं। अपने कार्यकर्ताओं को उलझाने और फंसा कर रखने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं। अभी अगस्त की तारीख दी है, फिर दिसंबर और फिर आगले पांच साल की तारीख देंगे, जिस मजबूती से PM के नेतृत्व में यह सरकार चल रही है, अगले पांच साल यह सरकार PM के नेतृत्व में कई बड़े और कड़े फैसले लेगी।”

उल्लेखनीय है कि राजद के 28वें स्थापना दिवस समारोह में लालू यादव ने कहा था कि अगस्त माह में केंद्र की एनडीए सरकार गिर जाएगी। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए जाने पर चिराग पासवान ने कहा, “मैं सफाई कतई नहीं दूंगा कि उनके राज में क्या होता था। 90 का दशक इसीलिए जंगलराज के रूप में जाना जाता था। आप विपक्ष में हैं उसका धर्म निभाएं, लेकिन सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएं।”

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि जब नौकरी देने का श्रेय लेना हो तो हर मंच से खड़े होकर आप बोलते हैं, लेकिन जब पुल गिरने की बात होती है तो चुप। उन्होंने कहा कि ऐसा तो नहीं कि सभी पुलों का निर्माण छह महीने के अंदर ही हुआ है? उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था हमलोगों के लिए चिंता का विषय है।

 

Continue Reading

Trending