Connect with us
https://aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

महिला हॉकी : भारत ने पहली बार जीता एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब

Published

on

Loading

indian lady hockey team winसिंगापुर। पुरुष टीम ने दिवाली के दिन पाकिस्तान को हराकर एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था और अब शनिवार को भारतीय महिला टीम ने चीन को 2-1 से हराकर यह खिताब जीत लिया। हालांकि जहां पुरुष टीम ने दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था, वहीं महिला टीम पहली बार एशियन चैम्पियन बनी है।

फाइनल में खेलने उतरी दोनों टीमें अपने पहले खिताब के सपने के साथ मैदान पर उतरीं, लेकिन भारतीय महिलाओं ने चीन के सपने को पूरा नहीं होने दिया। इस जीत के बाद हॉकी इंडिया (एचआई) ने भारतीय टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

भारत ने मैच की शुरुआत से ही चीन पर दवाब बना लिया और आक्रामक खेल खेला। इसका फायदा उसे 13वें मिनट में मिला। भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और दीप ग्रेस इक्का ने इसे गोल में बदल कर भारत को बढ़त दिला दी।

दूसरे क्वार्टर में भी भारतीय महिलाओं ने अपना आक्रामक खेल जारी रखा और कई बार हमले किए लेकिन वह सफल नहीं हो सकी। तीसरे क्वार्टर में भारत शुरुआती क्षणों में चीन पर हावी रहा लेकिन अंतिम क्षणों में वह रक्षात्मक हो गया, जिसके कारण चीन को बराबरी करने का मौका मिला। 44वें मिनट में झोंग मेंगलिंग ने भारतीय खिलाडय़िों को छकाते हुए शानदार फील्ड गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया।

अंतिम क्वार्टर में एक बार फिर भारत का दबदबा देखने को मिला। भारतीय महिलाओं ने चीन के एरिया में ज्यादा समय बिताया और कई बार गोल करने की कोशिश की लेकिन वह अपने प्रयास को अंजाम देने में असफल रही।

मैच अंतिम मिनट में था और लग रहा था कि विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआउट से होगा। मैच खत्म होने से 20 सेकेंड पहले भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और दीपिका ने रिबाउंड पर गोल कर दिया। हालांकि अंपयार ने इसे गोल करार देने के लिए समय लिया, लेकिन अंतत: फैसला भारत के पक्ष में आया और वह पहली बार खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहा।

(एचआई) ने शनिवार को टीम की प्रत्येक खिलाड़ी और कोच नील हॉगुड को नकद ईनाम देने की घोषणा की है। इस जीत के बाद एचआई ने भारतीय टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को ईनाम स्वरुप दो-दो लाख रुपया देने की घोषणा की। टीम के कोच हॉगुड को भी दो लाख रुपये का ईनाम दिया जाएगा।

इसके अलावा एचआई ने टीम के अन्य सहायक कर्मचारियों को भी एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है। एचआई ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली दीपिका ठाकुर को अलग से एक लाख रुपये का ईनाम देने का भी ऐलान किया है।

Continue Reading

खेल-कूद

घर पर भारत की लगातार 18वीं सीरीज जीत, कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

Published

on

Loading

कानपुर। कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। दूसरी पारी में भारत को 95 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे रोहित एंड कंपनी ने तीन विकेट खोकर सिर्फ 17.2 ओवर में हासिल कर लिया। घर पर भारत की यह लगातार 18वीं सीरीज जीत है। भारतीय टीम इस जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में और मजबूत हो गई है और वो नंबर 1 की कुर्सी पर बरकरार है।

कानपुर टेस्ट में पहले दिन बारिश के कारण सिर्फ 35 ओवर का खेल हो सका। इस दौरान बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 107 रनों का स्कोर खड़ा। बारिश के कारण दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी लेकिन चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 233 रनों पर ढेर कर दिया। इसके जवाब में भारत ने चौथे दिन ताबड़तोड़ अंदाज में पारी का आगाज करते हुए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 50, 100 और 200 रनों का टीम स्कोर बनाने का बड़ा कारनामा कर दिखाया। भारत ने अपनी पहली पारी 285/9 रनों के स्कोर पर घोषित की।

बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम सिर्फ 146 रन ही बना सकी जिससे टीम इंडिया को जीत के लिए 95 रनों का टारगेट मिला। आखिरी दिन दूसरे सेशन में भारतीय पारी का धमाकेदार आगाज हुआ लेकिन रोहित शर्मा सस्ते में पवेलियन लौट गए। गिल भी 6 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल ने मोर्चा संभाला और इस तरह भारत मैच के साथ-साथ सीरीज पर भी कब्जा करने में कामयाब रहा।

Continue Reading

Trending